Latest News खेल

टोक्यो में 920 COVID केस आने पर लग रही इमरजेंसी, ओलंपिक्स का क्या होगा?


  • जापान (Japan) कोरोनावायरस के मामले बढ़ने की वजह से राजधानी टोक्यो में इमरजेंसी (Tokyo Emergency) घोषित कर रहा है. ये इमरजेंसी टोक्यो में होने वाले ओलंपिक्स (Tokyo Olympics) के दौरान जारी रहेगी. न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (AP) के मुताबिक, सरकार ने 12 जुलाई से 22 अगस्त तक टोक्यो में इमरजेंसी लागू रखने की योजना बनाई है.

एक साल देरी से चल रहे समर ओलंपिक्स (Olympics 2021) 23 जुलाई से शुरू होकर 8 अगस्त तक चलेंगे.

ओलंपिक्स पहले से ही विदेशी दर्शकों के बिना होने वाले थे. लेकिन इस इमरजेंसी के बाद स्थानीय दर्शकों पर भी बैन लगने की आशंका है. रॉयटर्स ने बताया है कि ओलंपिक्स ऑर्गेनाइजर्स सभी दर्शकों पर बैन की योजना में हैं.इस मामले में फैसला 9 जुलाई को संभव है, जब स्थानीय ऑर्गेनाइजर्स इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी से मुलाकात करेंगे.

क्यों लगाई जा रही है इमरजेंसी?

टोक्यो में 7 जुलाई को 920 नए कोविड केस सामने आए थे. पिछले हफ्ते ये आंकड़ा 714 था. 7 जुलाई को रिपोर्ट हुए केस 13 मई के 1010 मामलों के बाद सबसे ज्यादा हैं.

एक्सपर्ट्स काफी समय से कह रहे थे कि ओलंपिक से पहले कोविड के डेली केस टोक्यो में 1000 तक पहुंच सकते हैं और अगस्त में ये आंकड़ा हजारों में जा सकता है.

महामारी शुरू होने के बाद से ये टोक्यो की चौथी इमरजेंसी होगी. AP का कहना है कि 7 जुलाई की रात में हुई बैठक में एक्सपर्ट्स ने सरकार की रणनीति को कमजोर बताया था जिसके बाद सरकार ने सख्त प्रतिबंधों को लागू करने का फैसला लिया.जापान में धीमा वैक्सीनेशन भी चिंता का विषय बना हुआ है. अभी तक सिर्फ 15 फीसदी आबादी ही पूरी तरह वैक्सीनेट हो पाई है. अभी तक जापान में करीब 810,000 कोरोना केस और 14,900 मौतें हो चुकी हैं.