News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

ट्विटर ने सरकार को लिखा- नई गाइडलाइंस का पालन करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे


  • नई दिल्ली: ट्विटर ने सरकार को लिखा है कि वह सोशल मीडिया कंपनियों से संबंधित नए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और अनुबंध के आधार पर एक नोडल कॉन्टैक्ट पर्सन (NCP) और रेडिडेंट शिकायत अधिकारी (RGO) को नियुक्त किया है और मुख्य अनुपालन अधिकारी की भूमिका के लिए नियुक्ति को अंतिम रूप देने के अंतिम चरण में है। सूत्रों से ये जानकारी सामने आई है।

उन्होंने कहा कि ट्विटर ने लिखा है कि दिशानिर्देशों को इस साल 25 फरवरी को अधिसूचित किया गया था और कोविड​​-19 के वैश्विक प्रभाव ने कंपनी के लिए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए आवश्यक कुछ व्यवस्था करने के लिए इसे और अधिक कठिन बना दिया है।

सूत्रों के अनुसार ट्विटर ने कहा, ‘दिशानिर्देशों के पीछे अंतर्निहित इरादे का पालन करने के लिए हमने स्थायी आधार पर पदों को भरने के लिए भर्ती के रूप में अनुबंध के आधार पर नोडल संपर्क व्यक्ति और निवासी शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है।’ पत्र में लिखा है कि हम मुख्य अनुपालन अधिकारी की भूमिका के लिए नियुक्ति को अंतिम रूप देने के अंतिम चरण में हैं और हम अगले कुछ दिनों में या एक सप्ताह के भीतर आपको अतिरिक्त विवरण प्रदान करने की योजना बना रहे हैं।

ट्विटर ने सरकार से और समय मांगा

हाल ही में ट्विटर ने नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए सरकार से और समय मांगा था। कंपनी ने कहा है कि वह नियमों का पालन करना चाहती है लेकिन देश में महामारी की स्थिति की वजह से उसे कुछ और समय चाहिए। ट्विटर ने इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को पत्र लिखकर आईटी नियमों का पालन करने के लिए और समय मांगा है। उसने कहा है कि वह नियमों का पालन करना चाहती है लेकिन महामारी की वजह से ऐसा नहीं कर पायी है।

सरकार ने जारी किया अंतिम नोटिस

इससे पहले सरकार ने पिछले हफ्ते नए नियमों का पालन न करने को लेकर कंपनी को कड़े शब्दों वाला एक अंतिम नोटिस जारी किया था। संपर्क किए जाने पर ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी भारत को लेकर हमेशा से प्रतिबद्ध रही है और अपने मंच पर महत्वपूर्ण सार्वजनिक चर्चा की सुविधा देती रही है। मंत्रालय ने अपने नोटिस में कहा था कि ट्विटर द्वारा इन नियमों के अनुपालन नहीं किया जाना यह दर्शाता है कि इस माइक्रोब्लॉगिंग साइट में भारत के प्रति प्रतिबद्धता की कमी है और वह भारत के लोगों को अपने मंच पर सुरक्षित अनुभव प्रदान करने का प्रयास नहीं करना चाहती।