पटना

तीसरी लहर से बचाव के लिए संजीवनी साबित होगा 23124 करोड़ का पैकेज : उपमुख्यमंत्री


(आज समाचार सेवा)

पटना। बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने केंद्रीय कैबिनेट द्वारा 23124 करोड़ रुपए के राहत पैकेज की मंजूरी पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव की दिशा में राहत पैकेज संजीवनी साबित होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमण से आम आवाम की रक्षा हेतु दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ बेहतर कदम उठाए हैं।

उन्होंने इसके लिए भारत से यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि हेल्थ राहत पैकेज के माध्यम से मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। 736 जिला अस्पतालों में बच्चों के अस्पताल बनेंगे। बाल चिकित्सा देखभाल सहित स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में बाल चिकित्सा उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना होगी। सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में 20000 आईसीयू बेड को बढ़ाया जा रहा है, जिसमें 20 प्रतिशत बेड बाल चिकित्सा आईसीयू के लिए होंगे।

उन्होंने कहा कि सी.एस.एस. घटकों के तहत किए जा रहे इन प्रयासों का उद्देश्य वैश्विक महामारी के खिलाफ प्रभावी और त्वरित प्रक्रिया के लिए जिला और उप जिला क्षमता को मजबूत बनाने की सुदृढ़ व्यवस्था कायम करना है। इसके अंतर्गत मेडिकल गैस पाइपलाइन प्रणाली के साथ 1050 तरल चिकित्सा ऑक्सीजन भंडारण टैंक की स्थापना भी होगी।

तकरीबन 8800 नये एंबुलेंस भी शामिल किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी जिला अस्पताल में अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली का क्रियान्वयन होगा तथा ई-संजीवनी के माध्यम से मौजूदा टेली परामर्श की संख्या पचास हजार से बढ़ाकर पांच लाख किया जाएगा। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा दिये गये इस इमरजेंसी हेल्थ पैकेज से कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव की दिशा में मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करने में काफी मदद मिलेगी।

भारत सरकार एवं बिहार सरकार पूरी प्रतिबद्धता एवं तत्परता के साथ कोरोना संक्रमण से बचाव एवं राहत के लिए पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने की दिशा में जुटी हुई हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु सतर्कता बरतते हुए कोविड मार्गनिर्देशों का अनुपालन करें तथा कोरोना का टीकाकरण अवश्य कराएं।