News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

थाईलैंड के पूर्वोत्तर प्रांत में गोलीबारी, 22 बच्चों सहित 34 लोगों की मौत


बैंकॉक, थाईलैंड में सामूहिक गोलीबारी में कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई है। एक पुलिस प्रवक्ता ने बताया है कि ये गोलीबारी देश के पूर्वोत्तर प्रांत में हुई है। पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, गुरुवार को थाईलैंड के पूर्वोत्तर प्रांत में एक बाल देखभाल केंद्र में सामूहिक गोलीबारी में कम से कम 34 लोग मारे गए हैं।

पुलिस ने एक बयान में कहा कि पीड़ितों में 22 बच्चे और वयस्क भी शामिल हैं।

पीड़ितों में बच्चे और वयस्क दोनों शामिल हैं, पुलिस ने कहा कि बंदूकधारी एक पूर्व पुलिस अधिकारी था और मीडिया रिपोर्टों के अनुसार उसकी तलाश की जा रही है।

थाई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बंदूकधारी ने हमले में चाकुओं का भी इस्तेमाल किया। कई मीडिया आउटलेट्स ने हमलावर की पहचान क्षेत्र के एक पूर्व पुलिस लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में की, लेकिन तत्काल कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई।

थाईलैंड की केंद्रीय जांच पुलिस ने एक बयान में कहा- बच्चे के केंद्र में शूटिंग में हमलावर 34 वर्षीय पन्या खमरब का हम पीछा कर रहें हैं। थाईलैंड की केंद्रीय जांच पुलिस (सीआईपी) के अनुसार, एक सफेद टोयोटा वीगो पिकअप ट्रक पंजीकृत 6 कोर 6499, बैंकॉक, अपराधी द्वारा इस्तेमाल किया गया था।

आरोपी ने खुद को भी मारी गोली

डेली न्यूज अखबार ने बताया कि हमले अंजाम देने के बाद हमलावर अपने घर लौट आया और अपनी पत्नी और बच्चे के साथ खुद को भी गोली मार लिया।

थाईलैंड में बड़े पैमाने पर गोलीबारी दुर्लभ माना जाता है। हालांकि इस क्षेत्र के कुछ अन्य देशों की तुलना में बंदूक के स्वामित्व की दर अधिक है, और अवैध हथियार आम हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री ने सभी एजेंसियों को कार्रवाई करने और अपराधी को पकड़ने के लिए सतर्क कर दिया है। थाईलैंड में बंदूक के स्वामित्व की दर इस क्षेत्र के कुछ अन्य देशों की तुलना में अधिक है।

यह कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले 2020 में एक प्रॉपर्टी डील में असफल होने पर नाराज़ सैनिक ने चार जगहों पर अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसमें कम से कम 29 लोगों की मौत हो गई थी और 57 व्यक्ति घायल हुए थे।