पटना

दरभंगा में टूटा जमींदारी बांध, गांव में घुसा पानी


पटना (आससे)। राज्य के कई जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। उत्तर बिहार, कोसी और पूर्व बिहार क्षेत्र में गंगा सहित कई नदियां लगातार उफान पर हैं। इस कारण पिछले तीन दिनों से पूर्व बिहार व भागलपुर तक ट्रेनों का परिचालन रद्द है। दरभंगा जिले के केवटी प्रखंड क्षेत्र से गुजर रही अधवारा नदी के जलस्तर में हो रही वृद्धि के कारण शुक्रवार की रात माधोपट्टी के नेंगरा चौक के पास जमींदारी बांध करीब 25 फीट की दूरी में टूट गया। इससे क्षेत्र में अफरातफरी मच गयी। बाढ़ का पानी माधोपट्टी गांव की कई सडक़ों से होती हुए पंचायत के वार्ड एक से छह तक कई लोगों के घरों में घुस गया है। हालांकि बांध की मरम्मत कर दिये जाने से लोगों ने राहत की सांस ली है।

अगर इस बांध की मरम्मत नहीं होती तो मधोपट्टी सहित कर्जापट्टी तथा बरियौल पंचायत के कई गांवों में बाढ़ का पानी फैल सकता था। ग्रामीण भोगेंद्र चौपाल सहित कई अन्य लोगों ने बताया कि बाढ़ के पानी ने सबसे अधिक वार्ड नम्बर तीन को प्रभावित किया है। बाढ़ का पानी फैलने से मब्बी-कमतौल एसएच 57 से शमशान घाट जाने वाला रास्ते व ब्रह्म स्थान तथा महादेव स्थान जाने वाली सडक़ों पर करीब दो फीट पानी बह रहा है। इससे आवागमन बाधित हो गया है। माधोपट्टी शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय परिसर में भी बाढ़ का पानी फैल गया है।

सूचना मिलते ही सीओ गंगेश झा व बीडीओ महताब अंसारी ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लेते हुए बाढ़ नियंत्रण विभाग को इसकी सूचना दी। इसके बाद विभाग के कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता तथा कनीय अभियंता ने स्थल पर पहुंचकर मुआयना किया तथा बांध की मरम्मत का काम शुरू करवाया।

तत्काल मजदूरों को लगाकर बोरियों में मिट्टी भरकर मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया। दोपहर बाद टूटे बांध की मरम्मत कर दी गयी। डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने कहा कि बांध टूटने की सूचना मिलते ही तत्काल अधिकारियों को मौके पर भेजा गया और युद्धस्तर पर मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया। दोपहर बाद बांध की मरम्मत का काम पूरा हो गया।