पटना

दरभंगा में मेडिकल कॉलेज के छात्रों का हंगामा


      • दर्जनों दुकानों को किया आग के हवाले
      • घटना के विरोध में शहर के सभी दवा दुकाने रही बंद

दरभंगा (आससे)। बेंता ओपी क्षेत्र के डीएमसीएच के निकट मेडिको छात्र और दुकानदारों के बीच हुई विवाद ने तनाव के बीच हिंसक रूप ले लिया। घटना शुक्रवार देर रात की है। और इससे उत्पन विवाद शनिवार को भी सडक़ों पर नजर आया। आज आक्रोशित मोहल्लों के लोगों ने लोहिया चौक-मिर्जापुर रोड को नाका छह के निकट सुबह से दोपहर बाद 2 बजे तक जाम कर हमला करने वाले मेडिकल छात्रों गिरफ्तारी और मुआवजा की मांग लिए हंगामा किया।

हालांकि मो शहनवाज खान के बयाद पर लहेरियासराय थाना में मेडिकल छात्र प्रजवल कुमार, अमृत राय, सौरभ झा, सुमित तिवारी, अरूण गर्ग, अशफाक राशिद और पुष्कर मानी को नामजद कर तीन दर्जन से अधिक अज्ञात मेडिकल छात्रों पर पेट्रोल डालकर जिंदा चलाने के प्रयास सहित 7 दुकान और कई वाहन चलाने की प्राथमिकी दर्ज कराई है। आन्दोलित मोहल्ले वालों ने जल्द कार्रवाई करने की मांग की है।

ए वन मेडिकल दवा दुकान के मालिक मो शहनवाज खान का कहना है कि रात लगभग पौने 11 बजे होण्डा बाइक से दो सवार गाड़ी नं (एमपी05एमटी 2934) से आए। दोनों छात्र नशे में थे और मैगी की मांग किए। जो ए वन मेडिकल हॉल के बगल के लक्ष्मी किराना से संबंधित है, उस किराना दुकान से लेने की सलाह दी। क्यो कि इनका दवा दुकान है। इसी बात पर गाली-गलौज और विवाद हुआ। उस समय किराना दुकान पर बिक्रेता उपस्थित नहीं थे। इस बीच इनके दवा दुकान पर आकर अलप्राजोलन नामक दवा की मांग किए। दुकानदार ने दवा नहीं उपबल्ध होने की बात कही। इसी बात पर विवाद हो गया। छात्रों ने जल्द दवा उपलब्ध कराने की बात करते हुए दुकानदार से उलझ गए। फिर मारपीट की घटना शुरू हो गई। दुकानदार का कहना है कि उन्होंने अनुरोध किया कि दोनों नशे की दवा है, इस बात पर छात्रों ने विरोध कर उलझ गए और फिर लगभग आधा घंटे बाद पुन: दल बल और हथियार के साथ आकर उपरोक्त सभी बवाल कर मारपीट शुरू कर दिया।

दुकानदारों के अनुसार छात्र दुकान पर पहुंच कर जान लेने पर उतारू हो गए और इसी दौरान लगभग सभी दुकानों पर डंडा लाठी राड और पत्थर आदि से हमला बोल दया। इस दौरान शहनाव खान का ऐ वन मेडिकल हॉल, धीरज कुमार साह का लक्ष्मी जेनेरल स्टोर, मो मजीद हुसैन का मॉडर्न ऑप्टिकल्स, रोहित कुमार का न्यू रोहित मेडिकल हॉल, पवन कुमार यादव का ओम ड्रग्स एजेंसी, मनोज कुमार का कृष ड्रग्स एजेंसी के साथ ही शाहिद खान का खान मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल के वाहनों में आग लगाया दिया। इस बीच एलपीजी रसोई सिडिंडर को आग में झौंक दिया जिससे दुकान, गाड़ी साइकिल, स्कूटी जल कर खाक हो गए।

इस घटना में अग्नीशमन के रमेश कुमार और नीरज कुमार ब्लास्ट में जख्मी हुए। रमेश की हालम गंभीर है और उन्हें प्राइवेट में इलाज कराया जा रहा है। वहीं, लहेरियासराय थाना के एएसआई मो शाइन को पत्थर से जख्म हुआ है जबकि कई पुलिस कर्मियों को भी जख्म है। इस बीच आग से मो जावेद खान, और धीरज कुमार झुलस गया है। शाकिब अनवर, संजर आलम खान, नुसरत परवीण भी जख्मी है। वहीं, मेडिकल के छात्र भी कई जख्मी हुए हैं। आग पर रात तीन बजे के करीब काबू पाया जा सका।