पटना

दुनिया के विकसित देशों को भारत ने दिखाया आईना : रूड़ी


पटना (आससे)। विकासोन्मुखी बजट पेश कर दुनिया के विकसित देशों को भारत ने आईना दिखाया है। बजट को लेकर ये बातें भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रूड़ी ने कहीं। उन्होंने कहा कि कोविड-१९ का कुप्रभाव पूरी दुनिया पर पड़ा। प्राय: सभी देशों के साथ-साथ विकसित देशों की अर्थ व्यवस्था को भी बड़ा झटका लगा। इसके बावजूद भारत ने आम जनता पर कोई नया कर न लगाते हुए विकासोन्मुखी बजट पेश किया।

उन्होंने कहा कि कई विकसित और विकासशील देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने भारत की बजट की सराहना की है और नमो के कुशल नेतृत्व में बने बजअ के प्रावधानों को सराहा है। उन्होंने कहा कि इसके पहले भी कोरोना काल के दौरान आमजन के हित में कई पैकेज घोषित किये गये थे, जिसके तहत करोड़ों लोगों को मुफ्त अनाज कैश ट्रांसफर के अलावा किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि के तहत सालाना छह हजार रुपये भी मिलता रहा और अनुदान की परियोजनाएं भी चलती रहीं।

आम बजट भी नयी परियोजनाओं को बल दे रहे हैं। यह बजट न्यू इंडिया का शानदार बजट है, जिसमें हर वर्ग के लोगों का विकास होगा और पीएम की आत्म निर्भर भारत की संकल्पना साकार होगी। बजट में बिहार को भी लाभ मिला है। बजट में यूपी और बिहार के इलाके बंगाल के रास्ते पूर्वोत्तर भारत हाई स्पीड रूट से जुड़ेंगे। इससे बिहार के रास्ते यात्रियों का रास्ता सुगम होगा।

बजट में बिहार के लिए पहले से अधिक बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि सडक़ निर्माण और सार्वजनिक परिवहन पर १.१८ करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है, साथ ही देश के ८५०० किलोमीटर सडक़ और राज मार्ग परियोजनाओं को मंजूरी दी गयी है। बिहार में पटना में गंगा पर कई पुलों को मंजूरी दी गयी और पूर्व से चल रही परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है।

भारत माता परियोजना के तहत बिहार में ७०० किलो मीटर से अधिक की सडक़ का निर्माण होना है। उन्होंने कहा कि नये उद्यमियों, डिजीटल इंडिया, स्वास्थ्य और रक्षा के क्षेत्र के लिए नये प्रावधान किये गये हैं। इन सबसे आत्मनिर्भर भारत को बल मिलेगा।