News TOP STORIES नयी दिल्ली स्वास्थ्य

देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दिया ये बड़ा बयान


नई दिल्‍ली: देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन का भी बयान सामने आया है। केंद्रीय स्वास्थ मंत्री ने हिदायत दी है कि लोग सरकार की तरफ से बनाए गए कोरोना नियमों का पालन करें, क्योंकि खतरा फिर से बढ़ता नजर आ रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक बार फिर लोगों से सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने और मास्क पहनने का आग्रह किया, क्योंकि कम से कम छह राज्यों में कोरोना वायरस बीमारी (कोविड-19) के मामलों में तेजी देखी जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, ‘भारत में सबसे कम मृत्यु दर है और अब हमारे पास टीका है, लेकिन यह कोविड के उचित व्यवहार के बारे में लापरवाही बरतने का समय नहीं है। लोगों की लापरवाही के कारण छह राज्यों में मामले बढ़ रहे हैं। मैं सभी से सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखने का पालन करने और मास्क पहनने का आग्रह करता हूं।’

हर्षवर्धन की टिप्पणी संक्रमणों में वृद्धि की पृष्ठभूमि में आई है। खासकर महाराष्ट्र, केरल पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में रोजाना कोविड-19 मामलों में तेजी देखी जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को देश के सक्रिय केसलोड ने 19 जनवरी के बाद पहली बार 200,000 का आंकड़ा पार किया।

महाराष्‍ट्र राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शुक्रवार को पहली बार 162 दिनों में दैनिक मामले 15,817 नए मामले दर्ज किए। दूसरी ओर, केरल ने 1,780 नए मामलों की सूचना दी, जिससे राज्य का संक्रमण लोड 1,087,443 हो गया है।

महाराष्ट्र में भेजी गई एक विशेषज्ञ टीम के अनुसार, कोविड-अनुचित व्यवहार, ग्राम पंचायत चुनाव, शादी का मौसम, स्कूलों का खुलना, भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक परिवहन, पश्चिमी राज्य में मामलों के उठाव के संभावित कारण है। जबकि स्थानीय प्रशासन पहले से ही कई जिलों में पूर्ण या आंशिक लॉकडाउन कर चुका है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चेतावनी दी है कि अगर मामलों में बढ़ोतरी जारी रहती है तो उन्हें और जगहों पर लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केंद्र सरकार नियमित रूप से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ कोविड-19 की स्थिति व सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की स्थिति की समीक्षा कर रही है। मंत्रालय ने कहा, “हाल ही में केंद्र ने महाराष्ट्र और पंजाब में उच्च स्तरीय सार्वजनिक स्वास्थ्य टीमों को कोविड-19 नियंत्रण और उपायों में सहायता करने के लिए भेजा है।”

सरकार ने कहा कि उसने पहले भी उच्च स्तरीय टीमों को महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और जम्मू और कश्मीर में भेजा है, ताकि कोविड-19 मामलों में वृद्ध‍ि के खिलाफ उनकी लड़ाई में उनका समर्थन किया जा सके।