पटना

नालंदा यूनिवर्सिटी के कुलपति को संकायाध्यक्षों ने किया सम्मानित


राजगीर (नालंदा) (आससे)। नालंदा विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो सुनैना सिंह को संकायाध्यक्षों ने रविवार को सम्मानित किया। समारोह का आयोजन प्रो.सुनैना सिंह की हाल की उत्कृष्ट उपलब्धि के उपलक्ष्य में किया गया। प्रोफेसर सुनैना सिंह को विज्ञान, अर्थशास्त्र, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान और ऐतिहासिक नालंदा विश्वविद्यालय के पुनर्स्थापना के लिए द एकेडमिक यूनियन, ऑक्सफोर्ड, यू.के. ने हाल ही में प्रतिष्ठित प्रोफेसरशिप की मानद उपाधि से नवाजा था। प्रो. सुनैना सिंह भारत की एक मात्र ऐसी शिक्षाविद् एवं कुलपति हैं, जिन्हे ये प्रतिष्ठित उपाधि प्रदान की गई है।

समारोह के दौरान नालंदा विश्वविद्यालय के सभी स्कूल के डीन प्रो.सुखबीर सिंह, प्रो.सरनाम सिंह, प्रो.आनंद सिंह और प्रो.सपना नरूला ने प्रो.सुनैना सिंह को गुलदस्ता और शॉल भेंट करके सम्मानित किया। इस मौके पर सभी डीन ने प्रो.सुनैना सिंह को द एकेडमिक यूनियन, ऑक्सफोर्ड से मिले सर्टिफिकेट और मेडालियन को समारोह में मौजूद विश्वविद्यालय समुदाय के सामने प्रदर्शित किया गया।

सम्मान समारोह में सभी स्कूल के डीन, रजिस्ट्रार, फाइनेंस ऑफिसर, डायरेक्टर (फाइनेंस) के साथ-साथ सभी शिक्षकगण, गैर-शैक्षणिक अधिकारी और छात्र मौजूद रहे। विश्वविद्यालय परिसर के मिनी ऑडिटोरियम में आयोजित इस सम्मान समारोह में कोविड-19 से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का खास ख्याल रखा गया। प्रो. सिंह ने कहा कि आने वाले दिनों में नालंदा विश्वविद्यालय भारत के शिक्षा जगत में मील का पत्थर साबित होगा।