पटना

नीतीश आज से शुरू करेंगे टीकाकरण का महाभियान


पटना (आससे)। बिहार में सोमवार से टीकाकरण का महाभियान शुरू होगा। अगले छह माह में छह करोड़ लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस महाभियान का शुभारंभ करेंगे। राजधानी पटना सहित इस महाभियान को लेकर राज्य में विभिन्न स्थानों पर होर्डिंग भी लगाए गए हैं। अभियान की तैयारी के लिए राज्य स्तर से सभी जिलों को निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

हर गांव, गली, मोहल्ले को इस महाभियान से जोडऩे की तैयारी है। छह हजार से अधिक स्थायी और अस्थायी केंद्रों पर राज्यवासियों को टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। सोमवार से शुरू होने जा रहे महाभियान के तहत छह करोड़ लोगों को टीका देने के लक्ष्य को पाने के लिए हर दिन 3.30 लाख के करीब टीकाकरण करना होगा। राज्य में सघन टीकाकरण अभियान चलाने के लिए युद्धस्तर पर तैयारी की गई है। जिला से प्रखंड तक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। हर वर्ग और समूह के लोगों को टारगेट किया जा रहा है।

सोमवार को महाभियान की शुरुआत पर टीकाकरण का मेगा कैंप आयोजित किया गया है। यह हर जिला से लेकर प्रखंड और पंचायत स्तर तक होगा। तय लक्ष्य के हिसाब से हर दिन 3.30 लाख टीके की जरूरत होगी। यूं तो स्वास्थ्य विभाग में अधिकृत रूप से कोई टीकाकरण के संबंध में जानकारी देने के लिए तैयार नहीं है मगर विभागीय सूत्रों की मानें तो फिलहाल राज्य में करीब 16 लाख से अधिक टीके की उपलब्धता है। इस लिहाज से करीब पांच दिन का ही टीका है। टीके की अगली खेप अब 24 जून को मिलने की संभावना है। महाभियान की सफलता अब टीके की उपलब्धता पर ही है।