News TOP STORIES उत्तर प्रदेश लखनऊ

नोएडा, लखनऊ, गाजियाबाद में बढे नाईट कर्फ्यू के घंटे, परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित


उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि के बीच नाईट कर्फ्यू के घंटों में बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है. यूपी सरकार ने 2,000 से अधिक सक्रिय covid-19 मामलों वाले जिलों में रात के कर्फ्यू समय को रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक बढ़ा दिया है. इनमें नोएडा, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, गाजियाबाद, मेरठ, कानपुर नगर और गोरखपुर शामिल हैं. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा ”लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, गौतमबुद्ध नगर, मेरठ, गोरखपुर, झांसी, बरेली और बलिया में रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लगेगा.”

उन्होंने कहा ”उत्तर प्रदेश में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 20 मई तक स्थगित की गई है. मई के पहले सप्ताह में फैसला किया जाएगा कि परीक्षा करानी है या अन्य विकल्पों पर विचार करना है. विश्वविद्यालय और महाविद्यालय की परीक्षा 15 मई तक स्थगित की गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा उत्तर प्रदेश में बुधवार को 17,963 नए मामले सामने आये. मंत्रालय के बयान के अनुसार बुधवार को राज्य 85 लोगों की मौत हुई.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा ”हम जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और शादियों के लिए लोगों को कर्फ्यू पास देंगे. मॉल, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम को बंद करने के निर्देश दिए जा रहे हैं. सिनेमा हॉल 30% क्षमता पर चल सकते हैं.”

केजरीवाल ने कहा ”एक साप्ताहिक बाज़ार को एक दिन में और एक ज़ोन के हिसाब से अनुमति दी जाएगी. साप्ताहिक बाज़ार में ज़्यादा भीड़ ना हो इसके लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं. रेस्टोरेंट में अब बैठ कर खाने की इजाजत नहीं होगी, केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी”.

भारत में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 2,00,739 नए मामले सामने आये हैं. इसके साथ ही कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,40,74,564 हो गई है. 1,038 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,73,123 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 14,71,877 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,24,29,564 है. देश में कुल 11,44,93,238 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है.