पटना

पंचायतों में बदलाव की बयार


डिप्टी सीएम के भाई, मंत्री की पतोहू और विधायक की पत्नी हारे

पटना (आससे)। पंचायत चुनाव २०२१ में बदलाव की बयार थमने के बजाये तेज होती जा रही है। राजनीतिक वंशवाद की परिपाटी को धक्का लगा है। उप मुख्यमंत्री रेणु देवी के भाई जिला परिषद का चुनाव हार गये हैं, वहीं पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद की पुत्रवधु मुखिया का चुनाव हार गयी तथा जदयू विधायक निरंजन मेहता की पत्नी कुमद कुमारी भी चुनाव हार गयी है। ९० प्रतिशत से अधिक पदों का चुनाव परिणा उल्टफेर वाला रहा है।

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार उप मुख्यमंत्री रेणु देवी के भाई अनिल कुमार उर्फ मंटू बाबू को जिला परिषद क्षेत्र संख्या ३५ नौतन से सांसद सुनील कुमार के बड़े भाई मनोज कुमार कुशवाहा ने हराया। वहीं नौतन के बैकुंठवा पंचायत क्षेत्र में पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद की पुत्रवधू रंजीता देवी मुखिया का चुनाव हार गयी हैं। उन्हें जदयू के वरिष्ठ नेता रहे स्वर्गीय नैयर हुसैन के छोटे भाई अफरोज आलम ने हराया।

इसी तरह मधेपुरा जिला के उदाकिशुनगंज के मधुबन पंचायत में जदयू विधायक निरंजन मेहता की पत्नी कुमुद कुमारी मुखिया का चुनाव हार गयीं। वह वर्तमान मुखिया था। श्री मेहता भी कई वर्षों तक उस पंचायत के मुखिया रह चुके हैं। भोजपुर जिला के एक क्षेत्र एमबीए डिग्रीधारी परिधि गुप्ता पहली बार चुनाव लड़ी थी और वह जिला परिषद सदस्य का चुनाव जीत गयी है। इस चुनाव में कई प्रत्याशियों की हार हुई है जो बड़े रसुख वाले और राजनीतिक घरानों से ताल्लुक रखते थे।

पंचायत चुनाव २०२१ के नौवें चरण में २९ नवंबर को ३५ जिला के ५३ प्रखंडों में हुआ है। कुल २६८३१ पद के लिए ९७ हजार ८७८ उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे।। ग्राम पंचायत सदस्य के ११८८३, ग्राम कचहरी पंच के ११८८३, मुखिया के ८७१, ग्राम पंचायत सरपंच के ८७१,पंचायत समिति सदस्य के ११९६ तथा जिला परिषद सदस्य के १२७ पद हैं। इसके विरुद्घ ग्राम पंचायत सदस्य के लिए २६१८०, मुखिया के लिए ३४७४, पंचायत समिति सदस्य के लिए ३८३४, जिला परिषद सदस्य के लिए ६८८, ग्राम कचहरी पंच के लिए ११८४६ तथा ग्राम कचहरी सरपंच के लिए २६२२ अभ्यर्थी चुनाव मैदान में हैं।

इस चरण में १४० पदों के लिए किसी ने भी नामांकन का परचा दाखिल नहीं किया है। इसमें पांच तथा ग्राम पंचायत सदस्य तथा १३५ ग्राम कचहरी सरपंच के लिए किसी ने भी नामांकन दाखिल नहीं किया। इस चरण में ३३६८ अभ्यर्थी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं, जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य के १४५, ग्राम कचहरी पंच के ३२१७, पंचायत समिति सदस्य के चार तथा ग्राम कचहरी सरपंच  निर्विरोध निर्वाचित हो रहे हैं।