पटना

पंचायत चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग आज


२३५८६ पदों के लिए ११३१८ बूथों पर डाले जायेंगे वोट, निर्वाचन आयोग का नया आदेश

(आज समाचार सेवा)

पटना। पंचायत चुनाव २०२१ के चौथे चरण के लिए बुधवार को सुबह सात बजे से शाम बजे तक वोट डाले जायेंगे। ३६ जिले के ५३ प्रखंडों में  २३५८६ पदों पर चुनाव के लिए ११३१८ मतदान केंद्रों पर वोट डाले जायेंगे। ६२ लाख ८० हजार ९६० मतदाता ८८१३७ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसमें ३२ लाख ९६ हजार ३२९ पुरूष तथा २९ लाख ८४ हजार ४१५ महिला मतदाता हैं तथा  ४१११० पुरूष तथा ४६७२७ महिला प्रत्याशी हैं।  इस चरण में ३६ जिले के ५३ प्रखंडों  में पंचायत सरकार का गठन होना है। अब तक ३२२० अभ्यर्थी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।  एक मुखिया,पंचायत सदस्य के ११५ तथा ग्राम कचहरी के ३१०४ प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। १४७ पदों के लिए किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन का परचा दाखिल नहीं किया है।  इसमें सात ग्राम पंचायत सदस्य तथा १४० ग्राम कचहरी पंच के पद हैं।

मतदान को लेकर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। हर मतदान केंद्र पर सशस्त्र पुलिस बल की तैनात रहेंगे।  इसके अलावा स्टेटिक मजिस्ट्रेट, जानेल मजिस्ट्रट की भी तैनाती की गयी है। पुलिस पेट्रोलिंग की भी व्यवस्था रहेगी।  निष्पक्ष व भयरहित वातावरण में मतदान को लेकर बड़ी संख्या में असामाजिक तत्वों को गिरफ्ïतार कर जेल भेजा गया है। संवेदनशील मतदान केंद्रों से लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है। मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए आयोग स्तर पर कंट्रोल रूम कार्य करेगा जिसका नंबर १८००३४५७२४३ है।

इस बीच अब तक के चरणों में मतदान के दौरान बायोमेट्रिक मशीन के डिस्चार्ज होने की घटना को राज्य निर्वाचन आयोग ने गंभीरता से लिया है तथा सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि मतदान वाले दिन संबंधित प्रखंडों में बिजली की निर्वाध आपूर्ति के साथ-साथ वहां चार्जिंग प्वाईट निश्चित रूप से लगवायें।  आयोग ने कड़ी सुरक्षा के बीच निष्पक्ष, भयरहित मतदान कराने की तैयारी करने का दावा किया है। मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टी एवं सुरक्षा बल पहुंचने लगे हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों के अनुसार इस चरण के लिए विभिन्न पदों के लिए ७५८०८ प्रत्याशियों ने नामांकन का परचा दाखिल किया है। इसमे ३५५२५ पुरूष तथा ४०२८३ महिला प्रत्याशी हैं। ग्राम कचहरी के १०८८८ पदों के लिए १७५५३, ग्राम पंचायत सदस्य के १०८८८ पद के लिए ४११८०, मुखिया के ७९९ पद के लिए ५८३५, सरपंच के ७९९ पद के लिए ४१९०, पंचायत समिति सदस्य के १०९३ पद के लिए ५९७९ तथा जिलाप्रत्याशियों ने नामांकन का परचा दाखिल किया है।

आयोग के अनुसार चौथे चरण में ३६ जिलों के ५३ प्रखंडों में बुधवार को वोट डाले जायेंगे इस चरण में पटना के दुल्हिन बाजार, बिहटा, बक्सर के इटाढ़ी, रोहतास के सासाराम एवं तिलौथु, नालंदा के इस्लामपुर एवं राजगीर, कैमूर के चांद, गया के कोच एवं गुरुआ, नवादा के अकबरपुर, औरंगाबाद के रफीगंज, जहानाबाद के हुलासगंज, अरवल के कलेर, सारण के मशरक व पानापुर, सीवान के तरैया, गुठनी, गोपालगंज के कटैया एवं पंचदेवरी, वैशाली के लालगंज एवं चेहराकला, मुजफ्फरपुर के मुशहरी एवं बोचहां, पूर्वी चंपारण जिला के के केसरिया एवं ढाका, पश्चिम चंपारण के बगहा एक, सीतामढ़ी के डुमरा, दरभंगा के मनीगाछी एवं तारडीह, मधुबनी के राजनगर एवं खजौली,के सीतामढ़ी के डुमरा, दरभंगा के मनीगाछी एवं तारडीह, मधुबनी के राजनगर एवं खजौली, समस्तीपुर के विभूतिपुर, सुपौल के राघोपुर, सहरसा के सत्तरकटैया, मधेपुरा के सिंहेश्वर एवं शंकरपुर, किशनगंज के किशनगंज, पूर्णिया के धमदाहा, कटिहार के मनसाही, फलका एवं समेली, अररिया के नरपतगंज, लखीसराय के रामगढ़ चौक, बेगूसराय के नावकोढी एवं खोदाबंदपुर, खगडिय़ा के गोगरी जिला प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या १३ एवं १४, मुंगेर के असरगंज, मुंगेर के असरगंज, जमुई के सोनो, भागलपुर के शाहकुंड, तथा बांका के बौंसी प्रखंड में वोट डाले जाये।