Latest News पंजाब

पंजाब में घरेलू बिजली दरों में राहत, 300 यूनिट तक 50 पैसे से 1 रुपए की कमी


  • चंडीगढ़. पंजाब स्टेट बिजली रेगुलेटरी कमीशन (Punjab State Electricity Regulatory Commission) के द्वारा लगातार दूसरे साल घरेलू बिजली दरों में कमी की गई है. राज्य बिजली रेगुलेटरी आयोग का नया टैरिफ 1 जून से 31 मार्च 2022 तक लागू रहेगा. इसके लागू होने से 2 किलोवाट लोड से लेकर 7 किलोवाट तक के घरेलू उपभोक्ताओं (Domestic consumers) को अलग-अलग कैटेगरी में 50 पैसे से 1 रुपए तक का लाभ होगा, जबकि 7 किलोवाट से ऊपर की कैटेगरी वालों को पहले से अधिक पैसे चुकाने होंगे.

300 यूनिट से अधिक खर्च करने वालों को पहले जैसा साधारण चार्ज लगेगा. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Punjab Chief Minister Captain Amarinder Singh) ने कहा है कि घरेलू बिजली दरों में 50 पैसे से लेकर एक रुपए प्रति यूनिट तक की बड़ी कमी घरेलू खपतकारों को बड़ी राहत दिलाऐगी खास कर गरीबों को जोकि पहले ही कोविड महामारी के चलते वित्तीय कठिनाईयों का सामना कर रहे हैं.

लगातार दूसरे साल हुई दरों में कमी

यह लगातार दूसरा साल है जब राज्य में घरेलू खपतकारों के लिए बिजली दरें घटाईं गई हैं. 2020 में भी रेगुलेटरी की तरफ से घरेलू बिजली दरें 50 पैसे प्रति यूनिट घटाईं गई थी. मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब स्टेट बिजली रेगुलेटरी कमीशन की तरफ से घरेलू दरें घटाने के किये फैसले से राज्य में 69 लाख घरेलू खपतकारों को 682 करोड़ रुपए की राहत मिलेगी. उन्होंने इसके साथ ही कमीशन की तरफ से कोविड महामारी के चलते व्यापारिक खपतकारों के साथ-साथ लघु और मध्यम उद्योगों के लिए दरें न बढ़ाने के फैसले की भी सराहना की है.