News TOP STORIES नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

पंजाब में पौने चार लाख से अधिक हथियार कराए गए जमा, 313 करोड़ का सामान जब्‍त


चंडीगढ़, । Punjab Assembly Election 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव को हिंसा से मुक्‍त रखने और निष्‍पक्ष व स्‍वतंत्र चुनाव के लिए कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं। इसके मद्देनजर लोगों से अपने हथियार जमा कराने को कहा गया है। इसके साथ ही राज्‍य में चुनाव गतिविधियों के दौरान भारी मात्रा में अवैध तरीके से ले जाई जा रही नकदी जब्‍त की गई है। अब तक करीब पौने चार लाख से अधिक हथियार लोगों ने जमा कराए हैं। इस दौरान करीब 313 करोड़ रुपये का सामान जब्‍त किया गया है। पंजाब में मतदान 20 फरवरी काे होगा और मतगणना 19 मार्च को होगी।

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. एस करुणा राजू ने बताया कि भारत चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए 20 फरवरी, 2022 को होने वाले मतदान काे निष्‍पक्ष और स्‍वतंत्र तरीके से कराने के प्रबंंध किए जा रहे हैं। इसके तहत राज्य में अब तक 3,76,542 लाइसेंसी हथियार जमा करवाए गए हैं।

पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 97 प्रतिशत से अधिक लाइसेंसी हथियार जमा करवाए

उन्होंने कहा कि यह राज्य के कुल 3,90,275 लाइसेंसी हथियार हैं और इनमें से 97.43 प्रतिशत अब तक जमा करए गए हैं। राज्य में अब तक बिना लाइसेंस वाले 72 हथियार भी ज़ब्त किए गए हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीयकृत व निजी बैंकों में तैनात सुरक्षा कर्मियों सहित निजी सुरक्षा के लिए लाइसेंसी हथियार रखने वाले कुछ व्यक्तियों को किसी भी वास्तविक छूट और शिकायत निवारण के लिए संबंधित जिला उपायुक्त से संपर्क करना होगा।

डा. करुणा राजू ने बताया कि पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के उपरांत विभिन्न प्रवर्तन टीमों ने एक फरवरी तक आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए 313.44 करोड़ रुपये कीमत का सामान ज़ब्त किया है। उन्होंने बताया कि निगरानी टीमों ने 15.49 करोड़ रुपये की कीमत वाली 28.91 लाख लीटर शराब बरामद की है। इसी तरह प्रवर्तन विंग ने 276.51 करोड़ रुपये के नशीले पदार्थ बरामद किए हैं और 20 करोड़ रुपये की बेनामी नकदी भी ज़ब्त की है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 1,209 संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान की गई है। इसके अलावा गड़बड़ी करने की संभावना वाले 2,906 व्यक्तियों की पहचान भी की गई है, जिनमें से 1,990 व्यक्तियों के विरुद्ध पहले ही कार्रवाई शुरू की गई है और शेष व्यक्तियों के विरुद्ध भी जल्द कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि सुरक्षा के नज़रिए से सीआरपीसी के अधिनियम की निवारक धाराओं के अंतर्गत 891 व्यक्तियों को काबू किया गया है।