पटना

पटना: अब कार से पेट्रोलिंग करेगी बिहार पुलिस


(आज समचार सेवा)

पटना। बिहार में इन दिनों आपराधिक घटनाएं काफी तेजी से बढ़ रही हैं। अपराध पर नकेल कसने के लिए राज्य की पुलिस को और भी ज्यादा हाईटेक बनाने की तैयारी है. दिल्ली, मध्य प्रदेश, मुंबई और यूपी पुलिस की तरह बिहार पुलिस भी अब स्मार्ट पुलिस बनने जा रही है। राज्य में अब अर्टिगा और बोलेरो जैसी गाडिय़ों से गश्ती करने की योजना है। इसके अलावा सरकार पुलिस डिपार्टमेंट को 300 से अधिक मोटरसाइकिल भी देने जा रही है, जिससे पुलसीवाले पेट्रोलिंग करेंगे।

पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों के मुताबिक बिहार पुलिस के लिए फिलहाल 80 अर्टिगा की खरीद हुई है। इसके अलावा करीब 300 बोलेरो की खरीदने की तैयारी है। इतना ही नहीं 379 मोटरसाइकिल को क्रय करने की भी तैयारी है। ताकि किसी भी जिले में पुलिस दल आसानी से गश्ती कर सके। जिससे कि अपराध पर नकेल कसा जा सके। माना जा रहा है कि सरकार बिहार के हर एक जिले के लिए 2-2 अर्टिगा कार ले रही है, जो टाउन थाना को दी जाएगी।

ये गाडिय़ां जल्दी ही जिला पुलिस को दी जाएंगी। वाहन खरीद के लिए राज्य सरकार द्वारा पुलिस को 33.03 करोड़ रुपए दिए गए थे। जानकारी मिली है कि रद्द घोषित की गई गाडिय़ों की जगह ये 681 वाहन खरीदे गए हैं। पिछले साल गृह विभाग के आदेश पर पुरानी पड़ चुकी गाडिय़ों की जांच कराई गई थी, जो गाडिय़ां मरम्मत के लायक थीं, उन्हें रिपेयर करवाया गया और जो एकदम बेकार थी, उन्हें रद्दीकरण में डाल दिया गया।