पटना

समस्तीपुर: तीन बैंकों से लुटे गए 93 लाख रूपये के साथ 3 अपराधी गिरफ्तार


समस्तीपुर (आससे)। समस्तीपुर पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है पुलिस ने समस्तीपुर में हुए दो बड़ेबैंक लूट एवं हाजीपुर सहित कुल 3 बैंक लूट मामलों का खुलासा कर लिया है एवं कई अपराधियों को गिरफ्तार करते हुए लूटी गई राशि को भी बरामद कर लिया है।  मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बिक्रमपुर बांदे स्थित केनरा बैंक में 29 अप्रैल को हुई लूट कांड एवं ताजपुर थाना क्षेत्र के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 19 मई को हुई लूट कांड के साथ-साथ वैशाली के हाजीपुर में हुई। बैंक लूट की घटना में शामिल अपराधियों को जिला पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

बिहार के समस्तीपुर में हुए दो बैंक लूट कांडों के लिए पुलिस ने किया उद्भेदन पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लों के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया गया था। विशेष टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मामले की गहरी छानबीन करने के बाद गुरुवार को मामले का खुलासा किया है। पुलिस टीम ने समस्तीपुर एवं हाजीपुर में हुए बैंक लूट कांड के मुख्य आरोपी के साथ-साथ उनके सहयोगियों को भी गिरफ्तार किया है।

पुलिस के कार्रवाई के दौरान तकनीकी एवं मानवीय अनुसंधान के आधार पर घटना में शामिल मुख्य अपराधी मुजफ्फरपुर जिले के सादुल्लापुर थाना के सकरा निवासी जगरनाथ सिंह के पुत्र ओमप्रकाश को मुफस्सिल थाना क्षेत्र के पाहपुर से हथियार के साथ गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार युवक के निशानदेही पर लूट की 17 लाख 72 हज़ार रूपये भी बरामद किए। जो राशि समस्तीपुर के दो सहित कुल 3 बैंकों से लूटी गई थी।

अपराधी ने बताया कि उसके अन्य सहयोगी बालीगांव थाना के चंपापुर निवासी विश्वनाथ दास के पुत्र राजीव उर्फ बुल्ला की भी गिरफ्तारी की गई हैं। जिसके पास से बिक्रमपुर बांदे स्थित केनरा बैंक से लूटे गए रुपए बरामद की गई है। पूछताछ एवं जांच करते हुए पुलिस ने मुजफ्फरपुर जिला के सकरा थाना निवासी मोहम्मद लतीफ के पुत्र मोहम्मद अरमान को गिरफ्तार किया हैं। ताजपुर में हुए स्टेट बैंक लूट कांड में शामिल था। जिसके पास से लूट के कुल 25 लाख 67 हज़ार रूपये बरामद किए। जिसमें हाजीपुर स्थित एचडीएफसी बैंक लूट के भी रुपये भी शामिल है।

अपराधियो ने तीनों बैंकों के लूट में शामिल अन्य अपराधियों में मुजफ्फरपुर जिले के सकरा थाना के केशवपुर निवासी पप्पू सिंह का पुत्र प्रभात कुमार उर्फ गोलू , सकरा थाना निवासी मुकेश कुमार, सकरा थाना के इंद्रसेन उर्फ बुल्ला की पहचान कर ली गई है। बैंक लूट के गिरफ्तार अपराधी प्रभात कुमार उर्फ गोलू के घर से 17 लाख 80 हज़ार रूपये भी  बरामद किया गया है एवं इंद्रसेन उर्फ़ भुल्ला के घर से 27 लाख रुपए बरामद किया गया है।

इस प्रकार कुल 93 लाख 19 हज़ार 500 रुपए को बरामद किया गया है। जिसमें केनरा बैंक का एक लाख  दो हज़ार रूपये, एसबीआई बैंक का तीन लाख 35 हज़ार रूपये एवं एचडीएफसी बैंक का 88 लाख 67 हज़ार रूपया बरामद किया गया है। आरोपियों से दो पिस्तौल 13 कारतूस एवं तीन मोटरसाइकिल सहित लूट की रकम में से 93 लाख 19 हज़ार 500 रुपए भी बरामद।