पटना

पटना: एक लाख स्कूलों में पहले मंगलवार को मनेगा जल-जीवन-हरियाली दिवस


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में हर माह के पहले मंगलवार को जल-जीवन-हरियाली दिवस मनेगा। प्रदेश में सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों की संख्या तकरीबन एक लाख है।

केंद्र सरकार की पहल पर जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत स्कूलों में हर माह के पहले मंगलवार को जल-जीवन-हरियाली दिवस आयोजित करने के निर्देश शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार द्वारा राज्य के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों तथा माध्यमिक शिक्षा, प्रारंभिक शिक्षा एवं समग्र शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को दिया गया है।

इसके तहत तीन अगस्त को स्कूलों में दिन के एगारह बजे से एक घंटे तक ‘भवनों में छत-वर्षा जल संचयन’ पर परिचर्चा होगी। प्रारंभ के पंद्रह मिनट में जल-जीवन-हरियाली दिवस से जुड़े बिन्दुओं की जानकारी दी जायेगी। आयोजन की अध्यक्षता प्रधानाध्यापक  करेंगे। इसमें छात्रों एवं शिक्षकों की भागीदारी सुनिश्चित होगी।

इस अवसर पर प्रत्येक प्रखंड के दो सरकारी स्कूलों को बच्चों को मुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना, मुख्यमंत्री छात्र-छात्रा परिभ्रमण योजना के तहत जिले के भीतर अवस्थित जल संरचना यथा जलाशय, तालाब, आहर, पाइन, पोखर, चौर, नदी आदि का परिभ्रमण कराया जायेगा।