पटना

पटना: एसटीईटी पात्रता परीक्षा है, मेधा सूची नियोजन इकाई बनायेगी


एसटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी किसी बहकावे में न आयें

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि एसटीईटी पात्रता परीक्षा है। नियुक्ति तो नियोजन इकाई करेगी। इसके लिए नियोजन इकाई ही मेधा सूची तैयार करेगी। शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने कहा है कि एसटीईटी, 2019 के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। जो अभ्यर्थी उत्तीर्ण एवं मेधा सूची में हैं, उनकी स्थिति पूर्ववत बरकरार है। उन्हें कोई मेधा सूची से बाहर नहीं कर सकता है।  इसके साथ उन्हें यह भी समझना चाहिये कि यह पात्रता परीक्षा की मेधा सूची है, नियुक्ति की मेधा सूची नहीं है।

शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने कहा है कि नियुक्ति हेतु मेधा सूची तो नियोजन प्राधिकार यथा विभिन्न जिला पर्षद एवं नगर निकायों द्वारा रिक्तियों के विज्ञापन के बाद तैयार किया जायेगा एवं प्रकाशित किया जायेगा। नियोजन इकाई द्वारा रिक्तियां कोटिवार विज्ञापित की जायेगी। ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा। नियुक्ति की मेधा सूची इकाईवार आवेदन करने वाले उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के आधार पर अलग-अलग  तैयार की जायेगी।

इस प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सभी एसटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी पात्र हैं। शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने एसटीईटी, 2019 के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से कहा है कि किसी बहकावे या उकसावे में आकर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। सरकार सभी अभ्यर्थियों के प्रति न्याय करने हेतु सजग है।