पटना

पटना: केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने एम्स में कोरोना वैक्सीन की प्रगति का निरीक्षण किया


फुलवारीशरीफ (पटना)। केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने पटना एम्स और आर एम आर आई में कोरोना वैक्सीन की प्रगति का निरीक्षण किया। उन्होंने बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग, आरएमआरआई, सीजीएचएस और आईसीएमआर के साथ बैठक कर टीबी और कालाजार पर भी जानकारी ली।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने आज पटना एम्स और कोरोना वैक्सीन के बारे में निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कोरोना वैक्सीन से संबंधित सारी जानकारी लेते हुए इसके रफ्तार को तेज करने के निर्देश दिए।

पटना एम्स में निरीक्षण के दौरान केंद्रीय मंत्री श्री चौबे ने कोरोना वार्ड का निरीक्षण किया और कोरोना मरीजों की स्थिति जानी। इस दौरान वे मरीजों और उनके परिजनों से भेंट कर उनकी समस्याएं जानी और इस संबंध में आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए। एम्स के निदेशक डा. पीके सिंह, मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डा. सीएम सिंह सहित अन्य वरिष्ठ पदाधिकारियों को उन्होंने कोरोना के मरीजों, वैक्सीन की रफ्तार बढ़ाने सहित इससे संबंधित सावधानियों से लोगों को जोडऩे का निर्देश दिया।

आरएमआरआई के निरीक्षण के दौरान के केंद्रीय मंत्री श्री चौबे ने कोरोना काल में इस संस्था के द्वारा किये गये कार्यो का और वर्तमान में कोरोना कर टीकाकरण  की प्रगति का जायजा लिया। श्री चौबे ने आरएमआरआई में कोरोना टीकाकरण केंद्र का लोकार्पण भी किया। उनके सामने टीकाकरण की शुरुआत हुई और दर्जनों लोगों ने टीका लिया जीवन का कुशल क्षेम उन्होंने स्वयं पूछा।

इस अवसर पर बोलते हुए श्री चौबे ने कहा कि आईएस कोरोना काल में आईसीएमआर और आरएमआरआई की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही है। इसके वैज्ञानिकों यह प्रयास से ही भारत में स्वदेशी का विकसित किया है। कार्यक्रम में अपने संबोधन में आरएमआरआई के निदेशक डॉ. कृष्णा पांडेय ने श्री चौबे के प्रति आभार जताते हुए कहा कि उनके प्रयास से ही आरएमआरआई में विशेष तौर पर टीकाकरण का केंद्र का लोकार्पण किया गया है। श्री चौबे ने इसके बाद संस्थान के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण किया।

कोरोना, कालाजार और एचआईवी पॉजीटिव से पीडि़त रोगियों से मिलते हुए उनका कुशलक्षेम पूछा और उनको फल और मिठाइयां भेंट किया। फिजियोथेरेपी काउंसिल ऑफ इंडिया के बिहार चैप्टर के अध्यक्ष डॉ नरेंद्र कुमार सिन्हा, आरएमआरआई के डॉ. विजय कुमार सहित संस्था के सभी पदाधिकारीगण और कर्मचारी इस दौरान उपस्थित थे।

कोरोना, कोरोना वैक्सीन, टीबी और कालाजार की संपूर्ण बिहार में स्थिति इसके फैलाव और इसके रोकथाम हेतु केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे ने राज्य अतिथि शाला में बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग आईसीएमआर आरएमआरआई और सीजीएचएस के साथ एक संयुक्त बैठक कर जिलेवार स्थिति का भी जायजा लिया।

बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक पदाधिकारी मनोज कुमार नये हर राज्य सरकार द्वारा इस संबंध में उठाए जा रहे कदमों की पूरी जानकारी श्री चौबे को दी। इस दौरान आरएमआरआई के निदेशक लिखना पांडे डा. विजय कुमार आईसीएमआर के डॉ. कैलाश कुमार सीजीएचएस के अपर निदेशक डॉक्टर मृदुला सिन्हा डॉ. बीके मिश्रा सहित उपस्थित अन्य पदाधिकारियों ने इस संबंध में पूरी जानकारी श्री चौबे को दी।