पटना

पटना के सम्पतचक पीएचसी में लगी आग, लाखों का नुकसान


बच गयी कोविड19 और पोलियो  वैक्सिन 

फुलवारीशरीफ। शुक्रवार को पटना के संपतचक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अचानक आग लगने से अफरा-तफरी का माहौल हो गया। आग लगते ही पूरे पीएचसी परिसर में धुआं फैल गया और लोग जान बचाने के लिए बाहर की ओर भागने लगे। संपतचक पीएससी के उस कमरे में आग लगी थी जहां डीप फ्रीज़र में कोविड-19 वैक्सिन, रेफ्रिजरेटर और पोलियो वैक्सीन समेत अन्य मेडिसिन रखे हुए थे। आग लगने पर वहां मौजूद पीएचसी प्रभारी डॉक्टर लक्ष्मण प्रसाद ने तत्काल फायर ब्रिगेड को सूचना दी।  मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। इस अगलगी में लाखों का नुकसान होने की आशंका जाहिर की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की दोपहर करीब 1:30 बजे के बीच अचानक पीएचसी के कोल्ड रूम में आग लग गयी जहां कोविड 19 रोधी एक हजार डोज वैकिसन, पोलियो ड्राप और अन्य दवाइयां रखे गए थे। इस कमरे में हैवी स्टेब लाइजर, रेफ्रिजरेटर समेत अन्य उपकरण भी थे।

पीएससी प्रभारी डॉ लक्ष्मण प्रसाद के मुताबिक आग लगने पर हर तरफ धुआं धुआं हो गया।  किसी तरह उन्होंने वहां मौजूद आग बुझाने वाले यंत्र की मदद से पता लगाया कि आग कहां लगी है। हालांकि इस दौरान फायर ब्रिगेड को भी खबर दे दी गयी।  उन्होंने बताया कि एक कमरे में आग लगी थी जहां दो दो डी फ्रीजर में रखा हुआ 1000 डोज कोविड-19 वैक्सिन और पांच दिनों का पोलियो अभियान के लिए आया पोलियो ड्रॉप्स समेत अन्य मेडिसिन रखे हुए थे।  हालांकि इस अगलगी में दो एलआर डी उपकरण बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 व पोलियो वैक्सीन आग में जलने से बच गई। उन्होंने बताया कि टेंपरेचर के वजह से आग लगी है शार्ट सर्किट से आग नही लगा है। इसकी जांच टेक्नीशियन से कराया जाएगा ताकि आगे से ऐसे घटनाओं से बचा जा सके। आग से नुकसान का आकलन किया जा रहा है।