पटना

पटना: कोरोना के बाद भी बिहार का आर्थिक ग्रोथ डबल डिजिट में : नीतीश


जदयू विधानमंडल की बैठक

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज जदयू कार्यालय के कर्पूरी सभागार में आयोजित जदयू विधानमंडल दल की बैठक में शामिल हुए। बैठक के पश्चात पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार विधान मंडल दल की बैठक पार्टी कार्यालय के कर्पूरी सभागार में ही आयोजित की गयी है। इसके पहले कभी पार्टी कार्यालय में विधानमंडल की बैठक आयोजित नहीं हुई थी। कर्पूरी सभागार मीटिंग के लिहाज से काफी अच्छी जगह है। सब लोगों का विचार था कि इस बार यही बैठक आयोजित की जाए। कई सदस्य पहली बार निर्वाचित हुए हैं उन्हें भी सभी बातों की जानकारी दी गयी।

बैठक में सभी सदस्यों से कहा गया कि वे अपने-अपने क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं को बतायें। यह भी तय किया गया है कि २४ फरवरी की शाम में नये सदस्यों की एक मीटिंग और होगी जिसमें संवैधानिक व्यवस्थाओं एवं कार्यकलापों, नियमों आदि के संबंध में अनुभवी सदस्य उन्हें विशेष तौर पर जानकारी देंगे। इस बैठक में नये सदस्यों के साथ-साथ अन्य इच्छुक सदस्य भी शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सोशल मीडिया पर एंटी सोशल बातें भी चलायी जा रही है। सभी सदस्यों को कहा गया है कि वे सोशल मीडिया के माध्यम से सकारात्मक बातों को लोगों तक पहुंचायें। इससे समाज का माहौल बेहतर बनेगा और और आपस में प्रेम और भाईचारे का माहौल पैदा होगा। कोरोना काल के बावजूद बिहार का आर्थिक ग्रोथ डबल डिजिट में रहा है। कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है। लोगों की पूरी तत्परता से जांच की जा रही है। साथ ही शुरू से ही इलाज का प्रबंध किया गया है। सभी जगहों से कोरोना से संबंधित रिपोर्ट आती है, उसके आधार पर काम किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है। हम सबों को भरोसा है कि इससे लोगों को फायदा होगा और कोरोना से मुक्ति मिलेगी। अगले महीने से होनेवाले टीकाकरण को लेकर ५० वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और ५० वर्ष से कम उम्र के गंभीर बीमारी से पीडि़त लोगों को प्रेरित किया जायेगा ताकि अधिक से अधिक लोग टीका लगवायें। इसकी पूरी तेयारी चल रही है। उन्होंने कहा कि अगस्त महीने में ही कोरोना को लेकर हमने कहा था कि अपने-अपने इलाके में सभी जनप्रतिनिधि सजग रहें और इसकी सूचना दें।

इसके लिए अधिकारियों को भी निर्देश दिया गया था कि सभी जनप्रतिनिधियों से इसकी जानकारी लेते रहें। कोरोना को लेकर अभी जितने बड़े पैमाने पर काम हो रहे हैं इसमें केन्द्र का भी काफी सहयोग मिला है और राज्य सरकार ने भी अपनी तरफ से हरसंभव राशि खर्च की है जिससे लोगों को सहूलियत हुई है। विधानमंडल सत्र के दौरान अगर इससे संबंधित जनप्रतिनिधियों के कोई सवाल होंगे तो उसका जवाब स्वास्थ्य मंत्री विस्तारपूर्वक देंगे।

नीति आयोग की बैठक से संबंधित प्रश्न का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नीति आयोग की कल ही बैठक है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हम भी उस बैठक में बिहार की तरफ से शामिल होंगे। नीति आयोग के अधिकारियों द्वारा बिहार के अधिकारियों के साथ पहले ही लंबी चर्चा हो चुकी है। कल नीति आयोग की छठी बैठक है। प्रधानमंत्री जी सभी राज्यों की राय सुनेंगे। राज्य में विकास के लिए जो कार्य किये जा रहे हैं उसके संबंध में हमलोग भी जानकारी देंगे। नीति आयोग की तरफ से भी बातें रखी जायेंगी। मुझे पूरा भरोसा है कि बैठक में कल जो चर्चा होगी उसका लाभ राज्य को मिलेगा।