पटना

पटना: शिक्षक बहाली में रिश्वत मांगने वाले बीईओ सस्पेंड


  • चलेगी डिपार्टमेंटल प्रोसिडिंग भी
  • मंत्री के निर्देश पर शिक्षा विभाग की काररवाई

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। शिक्षकों की बहाली में रिश्वत मांगने वाले मधेपुरा जिले के मुरलीगंज के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निलंबित करने का निर्णय लिया गया है। यह काररवाई शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के आदेश पर शिक्षा विभाग द्वारा करायी गयी जांच के बाद हुई है।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शनिवार को बताया कि मधेपुरा जिले के मुरलीगंज के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी की बातचीत का अंश सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल हुआ था। वायरल ऑडियो में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा खुलेआम शिक्षक नियोजन में रिश्वत मांगी जा रही है एवं अन्य तथ्यहीन आपत्तिजनक बातें कही जा रहीं हैं। इस मामले की जांच मधेपुरा के जिला शिक्षा पदाधिकारी से करायी गयी, जिसमें मामला सही पाया गया। इसके साथ ही प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी इस आपत्तिजनक आचरण की पुष्टिï मधेपुरा के जिला पदाधिकारी द्वारा भी की गयी।

श्री चौधरी ने बताया कि शिक्षा विभाग ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए संबंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के विरुद्ध अनुशासनिक काररवाई के तहत निलंबित करने का निर्णय लिया है।तत्पश्चात इस मामले की और भी गहनता से जांच हेतु विभागीय काररवाई के अधीन करने का निर्देश दिया गया है। पूर्ण जांचोपरांत आवश्यकतानुसार आगे भी सख्त काररवाई की जायेगी।

शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने लोगों से अपील की है कि शिक्षक बहाली के क्रम में जो भी गड़बड़ी या भ्रष्टïाचार की शिकायत मिले, उन्हें शिक्षा विभाग के संज्ञान में जरूर लायें, जिससे गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध आवश्यक काररवाई की जा सके।