पटना

पटना: खनन विभाग के ओएसडी के ठिकानों पर छापेमारी


15 लाख कैश बरामद, एसडीपीओ के आवास से 30 लाख नगद और सोने की बिस्कुट मिला

(निज प्रतिनिधि)

पटना। शुक्रवार की अहले सुबह बिहार सरकार में खनन मंत्री जनक राम के ओएसडी विजलेंस के निशाने पर चढ़ गए। सुबह-सुबह स्पेशल विजलेंस की छापामारी से हडक़ंप मच गया।विशेष निगरानी इकाई  ने मंत्री के ओएसडी के तीन ठिकानों पर छापा मारा है। पटना, अररिया और कटिहार में निगरानी की छापामारी जारी है।विशेष निगरानी इकाई की टीम ओएसडी मृत्युंजय कुमार के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। अब तक की जानकारी के अनुसार ओएसडी एक ठिकाने से 1500000 रुपए बरामद हुए हैं।वही एसडीपीओ रत्ना चटर्जी के ठिकाने पर छापेमारी के दौरान 30 लाख रुपए नगद और सोने के बिस्कुट बरामद किया गया है।

विशेष निगरानी इकाई खनन विभाग के ओएसडी मृत्युंजय कुमार और धनंजय कुमार के साथ एक महिला रत्ना चटर्जी के खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है। जांच एजेंसी ने 25 नवंबर को ही इन तीनों के खिलाफ केस दर्ज किया। इसके बाद 26 तारीख को कोर्ट से सर्च वारंट लेने के बाद विशेष निगरानी इकाई की टीम शुक्रवार की सुबह से ही छापेमारी कर रही है।

वही विजलेंस ने पूर्व एसडीपीओ रत्ना चटर्जी के कटिहार स्थित घर निगरानी की टीम छापा मारा है, जहां से सोने की बिस्किट, कैश से भरा सूटकेस मिला और एक हजार के पुराने नोट भी मिला है। साथ ही ओएसडी के भाई धनंजय कुमार ने रत्ना चटर्जी के खाते से बड़े ट्रांजेक्शन भी किये हैं। जिसके सबूत मिलने की बात सामने आ रही है। वहीं दिल्ली और पश्चिम बंगाल में बेहिसाब सम्पत्ति के कागजात भी मिले हैं।आपको बता दें कि ओएसडी मृत्युंजय कुमार ,बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं।


अकूत सम्पत्ति का खुलासा

कटिहार। बिहार विशेष निगरानी विभाग की टीम कटिहार सहित  अररिया के रहिका टोला स्थित बिहार सरकार के खनन विभाग के ओएसडी मृत्युंजय कुमार सिंह के कटिहार आवास पर आय से अधिक सम्पत्ति मामले में छापेमारी कर रही है।खान एवं भूतत्व विज्ञान प्रौद्योगिकी मंत्री जनक राम के ओएसडी मृत्युंजय कुमार के अररिया स्थित पैतृक आवास पर निगरानी विशेष शाखा की टीम ने छापेमारी की। खनन विभाग के मंत्री के ओएसडी  के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में पटना, कटिहार एवं अररिया में एकसाथ छापेमारी की जा रही है।

विशेष निगरानी शाखा के एएसपी सुधीर कुमार के नेतृत्व में डीएसपी विपिन कुमार और इंस्पेक्टर अजय कुमार के साथ स्थानीय थाना पुलिस ने अररिया के रहिका टोला स्थित मृत्युंजय कुमार के आवास पर सघन छापेमारी की। छापामारी के बाद एएसपी सुधीर कुमार ने बताया कि मृत्युंजय कुमार का पैतृक आवास है ,यहां पर निगरानी को का छापा पडा है। उन्होंने बताया कि निगरानी विभाग ने ओएसडी  के अररिया सहित चार ठिकानों पर एक साथ छापेमारी कर रही है पटना, कटिहार में निगरानी को बड़ी सफलता भी मिली है।

बिहार सरकार के मंत्री जनक राम (माइंस और जियोलॉजी डिपार्टमेंट) के ओएसडी मृत्युंजय कुमार और धनंजय कुमार और रत्ना चटर्जी के ठिकानों पर एसभीयू ने आज सुबह रेड मारी। दोनों पर सरकारी पद पर काम करते हुए भ्रष्टाचार करने का आरोप है। मिली जानकारी के मुताबिक मंत्री जनक राम को गुरुवार को बिहार भाजपा के कोर कमेटी और चुनाव समिति का सदस्य बनाया है।

इधर, शुक्रवार को उनके ओएसडी मृत्युंजय कुमार समेत 3 लोगों के घर पर रेड पड़ी है। छापे में ओएसडी और रत्ना चटर्जी के कटिहार वाले ठिकाने से बड़े पैमाने पर कैश व सोने के बिस्किट भी मिलने की बात सामने आई हैं।आरोप है कि तीन ने मिलकर खूब काली कमाई की है। इनके काले कारनामों के बारे में स्पेशल विजिलेंस यूनिट को कंप्लेन मिली थी। इसके बाद आरोपों की जांच की गई। रिपोर्ट आने पर मामला सही पाया गया। इसके बाद टीम ने आज सुबह पटना, अररिया और कटिहार में दबिश दी। तीन अलग-अलग टीमें छापेमारी कर रही हैं। शाम तक इस मामले में बड़ा अपडेट हो सकता है।


निगरानी यूनिट के डीएसपी चंद्रभूषण ने कहा- निगरानी की यूनिट वर्ष 2011 में नौकरी से बर्खास्त सीडीपीओ रत्ना चटर्जी के आवास को खंगाली है।आय से अधिक मामलों में तलाशी ली जा रही है। खनन विभाग का ओएसडी मृत्युंजय कुमार रत्ना चटर्जी के आवास पर आता जाता था।

जहां खनन मंत्री जनक राम के सरकारी आप्त सचिव के ठिकानों पर छापेमारी चल रही है।इसके पहले मंत्री के ही निजी सचिव को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था। जिसके बाद से सरकारी ओएसडी और उनके महिला मित्र समेत तीन लोगों को स्पेशल विजिलेंस यूनिट ने निशाने पर लिया है।पटना से लेकर अररिया तक एसवीयू की छापेमारी चल रही है। खबर लिखे जाने तक विशेष निगरानी इकाई की छापामारी जारी है।