पटना

पटना: धान खरीद में तेजी लायें बीडीओ : डीएम


(आज समाचार सेवा)

पटना। डीएम डा. चंद्रशेखर सिंह ने धान अधिप्राप्ति कार्य के सफ ल एवं सुचारु संपादन सुनिश्चित कराने के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी एसडीओ एवं सभी बीडीओ तथा समिति के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया।

पटना जिला के 270000 एमटी धान अधिप्राप्ति के लक्ष्य के विरुद्ध 203217 एमटी अर्थात 76 प्रतिशत उपलब्धि  प्राप्त हुई है। जिन किसानों से अधिप्राप्ति की गई है उसकी संख्या  31108 है। सर्वेक्षण द्वारा अधिप्राप्ति हेतु इच्छुक किसानों की संख्या 7912 है जिसमें से 6335 किसानों से धान क्रय कर लिए गए हैं।

जिलाधिकारी ने सभी एसडीओ से समीक्षा कर न्यून प्रदर्शन करने वाले प्रखंड की प्रभावी मॉनिटरिंग कर प्रगति लाने का निर्देश दिया। साथ ही संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी से भी अद्यतन स्थिति में सुधार लाने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने सभी एसडीओ को सीएमआर जमा करने पर ध्यान केंद्रित करने तथा बचे हुए किसानों से धान क्रय करने का निर्देश दिया। उन्होंने मिल की क्षमता के अनुरूप सीएमआर गिराने पर ध्यान देने को कहा। उन्होंने बैठक में समिति के प्रतिनिधियों से भी आवश्यक सुझाव एवं समस्या पर आवश्यक फीडबैक प्राप्त कर समाधान किया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त रिची पांडे सहित सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी संबद्ध थे।