पटना

पटना: पंचायत शिक्षकों की नियुक्ति को काउंसलिंग कल


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में पंचायत शिक्षकों की नियुक्ति के लिए पहले चरण की काउंसलिंग सोमवार को होगी। काउंसलिंग प्रखंड मुख्यालयों में होगी। काउंसलिंग केंद्रों में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

पहले चरण में उन प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग चल रही है, जहां छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े हैं। तकरीबन 70 फीसदी प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों में छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े हैं। ऐसे नियोजन इकाइयों में पांच जुलाई से ही काउंसलिंग चल रही है। पांच जुलाई को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग जिला मुख्यालयों में हुई।


पटना की 65 पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए होगी काउंसलिंग

पटना (आशिप्र)। पटना जिले के 65 पंचायत नियोजन इकाइयों में पंचायत शिक्षकों की नियुक्ति के लिए सोमवार को होने वाली काउंसलिंग हेतु प्रखंड स्तर पर 10 काउंसलिंग केंद्र बनाये गये हैं। काउंसलिंग की वेबकास्टिंग होगी। काउंसलिंग प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग होगी। काउंसलिंग को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार द्वारा संबंधित 10 प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। 

इसके मुताबिक दुल्हिन बाजार प्रखंड के धाना निसरपुरा, नरही पिरही एवं सदावेह डोरवा पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग दुल्हिन बाजार के मध्य विद्यालय लालाभदसारा में होगी। नौबतपुर प्रखंड के बारा, चकचचौल, चेसी, साबरचक, नवही, नवडीहा, जैतीपुर, गोनवां, देवरा, चिरौरा एवं अजवां अदला पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग नौबतपुर के मध्य विद्यालय अमरपुरा में होगी। दानापुर प्रखंड के गंगहरा, हेतनपुर माधोपुर, कासीमचक, पानापुर, मानस, पतलापुर एवं सरारी पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग दानापुर के मध्य विद्यालय रामजीचक में होगी।

मसौढ़ी प्रखंड के बारा, तिनेरी, चरमा, भगवानगंज एवं चपौर पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग मसौढ़ी के गिरिजा कुंवर उच्च विद्यालय में होगी। पुनपुन प्रखंड के पोठही, पैमार, लखनपार, लखना पूर्वी, केवड़ा, कल्याणपुर एवं डुमरी पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग पुनपुन के शहीद रामगोविंद सिंह उच्च विद्यालय में होगी। अथमलगोला प्रखंड के सबनीमा, उस्मानपुर, रामनगर करारी कछार, रामनगर दियारा, फुलेलपुर, करजान, कल्याणपुर एवं बहादुरपुर पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग मध्य विद्यालय अथमलगोला में होगी। घोसवरी प्रखंड के सम्यागढ़, गोसाई गांव, घोसवरी, कुर्मीचक, पैजुना, तारतर एवं त्रिमुहान पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग मध्य विद्यालय घोसवरी में होगी।

बख्तियारपुर प्रखंड के सतभैया रामनगर, मंझौली, काला दियारा, हिदायतपुर सैदपुर, घोसवरी, घाघ, चिरैया रूपस एवं अलीपुर बिहटा पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग बख्तयारपुर के महंथ मंजु सिन्हा परियोजना बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में होगी। पटना सदर प्रखंड के महुली, मरची एवं नकटा दियारा पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग मध्य विद्यालय कुम्हरार में होगी। इसी प्रकार खुसरुपुर प्रखंड के हैबतपुर, अलावलपुर, मोसीमपर सुकरबेगचक, बैकठपुर, चौड़ा एवं हरदास बिगहा पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग महादेव उच्च विद्यालय खुसरुपुर में होगी।


उसके अगले दिन छह जुलाई को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के ही 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग जिला मुख्यालयों में हुई। उसके अगले दिन सात जुलाई से प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग जिला मुख्यालयों में हुई। उसके अगले दिन आठ जुलाई को प्रखंड नियोजन इकाइयों के ही 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग जिला मुख्यालयों में ही हुई।

अब, सोमवार को पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक के लिए प्रखंड मुख्यालयों में काउंसलिंग की तैयारी है।