पटना

पटना: प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिलों के अफसरों को जारी किए कई कड़े निर्देश


पटना प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने प्रदेश के सभी जिलों के अफसरों से होली पर्व पर शांति व्यवस्था लागू करवाने के निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से सुरक्षा को लेकर तय मानकों को लागू करवाएं। इन निर्देशों में उन्होंने जनता से अपील की है कि लोग होलिका दहन पूरी सुरक्षा और सतर्कता के बीच करें। कहा कि खलिहान, बिजली के तार, ट्रांसफार्मर आदि के नीचे होलिका का दहन न करें। उन्होंने कहा कि हो सके तो लोग आबादी से दूर जहां किसी प्रकार के हादसे की संभावना न के बराबर हो, वहां जाकर ही होलिका का दहन करें। इस दौरान बच्चे, बूढ़े, महिलाओं को इस स्थान से दूर रखें।

प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिलों के डीएम, एसएसपी, एसपी एवं अन्य अधिकारयों से कहा है कि होलिका दहन से पहले जगह-जगह पुलिस एवं दंडाधिकारियों की तैनाती की जाय। होली पर्व पर लोगों को सुरक्षा के मानदंड पालन करने के नियमों को लागू करवाएं। मुख्य रूप से कोरोना महामारी से बचने की दिशा में समूह अख्तियार न करें। प्रमंडीलय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि होली पर्व पर आपातकालीन स्थिति को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य केंद्रों पर पर्याप्त स्टाफ एवं औषधियों की व्यवस्था मुकम्मल रखें।

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा है कि वार्षिक पर्व पर आपसी सद्भाव एवं शांति में खलल डालने वाले उपद्रवियों से कड़ाई से निपटा जाय। उन्होंने कहा कि संवदेनशील इलाकों में पर्याप्त पुलिस के जवान और अफसरों की तैनाती की जाय। होलिका दहन पर होने वाली आगजनी की घटनाओं पर बारीक नजर रखें और कोशिश हो कि प्रदेश में कहीं से भी ऐसी अप्रिय घटनाओं की शिकायत न मिले। अगर ऐसी घटना सामने आती भी है तो अग्निशमन दस्ता को तुरंत फोन करके बुलाया जाय। नियंत्रण कक्ष के सहारे अधिकारी लगातार अपने-अपने इलाकों की मॉनीटरिंग करते रहें।