पटना

पटना: बीईपी ने जिलों को भेजे 1767 करोड़


3.23 लाख शिक्षकों का वेतन भुगतान होगा अद्यतन 12 जिलों में तीन, 15 में दो माह का वेतन है बकाया

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के तकरीबन 72 हजार प्रारंभिक विद्यालयों के तीन लाख 23 हजार पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने जिलों को 1767 करोड़ रुपये भेजे हैं। इसमें समग्र शिक्षा के शिक्षकों के साथ ही उन शिक्षकों के वेतन की राशि भी शामिल है, जिनके भुगतान पर खर्च होने वाली शतप्रतिशत राशि राज्य सरकार देती है।

इससे शिक्षकों का वेतन भुगतान फिलहाल अद्यतन हो जायेगा। इसलिए कि 12 जिलों में समग्र शिक्षा के शिक्षकों को गत जनवरी तक के वेतन का भुगतान ही हुआ था। इसके मद्देनजर इन 12 जिलों के शिक्षकों को फरवरी से अप्रैल तक के तीन महीनों का वेतन मिलेगा। इन 12 जिलों में औरंगाबाद, बक्सर, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, लखीसराय, मधेपुरा, मुंगेर, नवादा, पूर्णिया, रोहतास एवं शेखपुरा शामिल हैं।

इसके साथ ही 15 जिले ऐसे हैं, जहां समग्र शिक्षा के शिक्षकों को गत फरवरी तक का वेतन मिला था। अब इन 15 जिलों के शिक्षकों को मार्च एवं अप्रैल के दो माह का वेतन भुगतान होगा। इन 15 जिलों में अररिया, अरवल, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, गया, कैमूर, किशनगंज, मधुबनी, नालंदा, सहरसा, शिवहर, सिवान, सुपौल एवं वैशाली शामिल हैं।

इससे इतर सिर्फ 11 जिले ही ऐसे हैं, जहां समग्र शिक्षा के शिक्षकों को गत मार्च तक का वेतन मिला हुआ है। इन 11 जिलों के शिक्षकों को एक माह यानी अप्रैल का वेतन मिलेगा। इन 11 जिलों में बांका, जमुई, जहानाबाद, कटिहार, खगड़िया, मुजफ्फरपुर, पटना, समस्तीपुर, सारण, सीतामढ़ी एवं पश्चिमी चंपारण शामिल हैं।

आपको बता दूं कि तीन लाख 23 हजार शिक्षकों में 66,104 शिक्षकों के वेतन पर खर्च होने वाली शतप्रतिशत राशि के वहन की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। बाकी शिक्षकों के वेतन का भुगतान समग्र शिक्षा अभियान से होता है। इस पर खर्च होने वाली 60 प्रतिशत राशि केंद्र देती है और बाकी 40 फीसदी राशि राज्य सरकार। लेकिन, केंद्र से राशि नहीं मिल पाने के बावजूद वेतन भुगतान के लिए 1716 करोड़ रुपये की मंजूरी राज्य सरकार द्वारा राज्यकोष से दी गयी है। यह राशि बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा जिलों को भेजी गयी 1767 करोड़ रुपये की राशि शामिल है।