पटना

पटना: भू-जल स्तर को मेंटेन रखना पर्यावरण के लिए आवश्यक


गया में सिवरेज सिस्टम बेहतर रखें : सीएम

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गया सिवरेज सिस्टम की समीक्षा करते हुए कहा कि भूजल स्तर को पर्यावरण के दृष्टिकोण से मेंटेन रखना आवश्यक है। गया में सिवरेज सिस्टम बेहतर रहे, इसे ध्यान में रखें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा जल उद्घह योजना के अंतर्गत गंगा नदी के पानी को ग्रहित कर शुद्ध पेयजल के रुप में राजगीर, बोधगया, गया और नवादा में पहुंचाया जायेगा। लोगों के पानी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए प्रति दिन प्रति व्यक्ति १३५ लीटर जलापूर्ति की योजना है। भविष्य में इन जगहों पर आबादी और बढ़ेगी, बड़ी संख्या में पर्यटक आयेंगे, इन सब चीजों को ध्यान में रखकर पेयजल की बेहतर व्यवस्था के लिए तेजी से काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भू जल स्तर को मेंटेन रखना है। यह पर्यावरण दृष्टिकोण से बहुत ही आवश्यक है। जब गंगा का जल पेयजल के रुप में इन जगहों पर हर घर तक पहुंच जायेगा तो लोग भे जल का दोहन नहीं करेंगे। जिससे भू जल स्तर मेंटेन रहेगा। जल संरक्षण बहुत जरूरी है। लोग जल का सदुपयोग करें दुरुपयोग न करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गया जैसे बड़े शहरों में सिवरेज सिस्टम बेहतर रहे इसे ध्यान में रखते हुए कार्ययोजना बनाकर तेजी से काम करें। गया में एसटीपी योजना पर तेजी से काम करें। उन्होंने कहा कि इस बात का अध्ययन करायें कि ट्रीटेड वाटर का सिंचाई के अलावे अन्य दूसरे कार्य में भी सदुपयोग हो।

इससे पूर्व नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा गया सीवरेज सिटस्टम से संबंधित प्रजेंटेशन दिया गया। प्रधान सचिव आनंद किशोर ने प्रजेंअेशन के दौरान गया सीवरेज की वर्तमान स्थिति, प्रपोज्ड सीवरेज स्कीम, पॉपुलेशन एंड सिवेज फ्लो क्वांटिटी आदि के बारे में विस्तूत जानकारी दी।

बैठक में उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, प्रधान सचिव वित्त डा एस सिद्वार्थ, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, नगर विकास एवं आवास के प्रधान सचिव आनंद किशोर, जल संसाधन सचिव संजीव हंस, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, एमडी बुडको रमन कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह समेत कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।