पटना

पटना में कोरोना ने तोड़ा रिकार्ड


बिहार में बेकाबू, मिले 3469 नये मरीज, पटना में 1431

(आज समाचार सेवा)

पटना। कोरोना संक्रमण ने शनिवार को अपने २०२० के पुराने रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया। एक दिन में पटना में १४३१ नए संक्रमित मिले हैं। पिछले साल २०२० में यह आंकड़ा १०६९ था। वही शनिवार को ही एनएमसीएच में कोरोना से तीन मरीजो की मौत हो गई है। ऐसे में स्वास्थ्य महकमे के साथ-साथ प्रशासन की नीद उड़ गयी है।

दूसरे राज्यो की तरह कोरोना बिहार मे भी कहर बरपाने लगा है। शनिवार को राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी अपडेट के अनुसार राज्य मे कोरोना विस्फोट की स्थिति मे है। अपडेट के मुताबिक राज्य मे शनिवार को कोरोना के ३४६९ नए मामले सामने आये है। इनमें सबसे अधिक मरीजो की संख्या पटना में है जहॉ कोरोना के १४३१ मरीज मिले है।

वही अन्य जिलो की बात करे तो अररिया में २७, अरवल ५१, औरंगाबाद ९३, बाका २०, बेगुसराय ८०, भागलपुर ९७, भोजपुर ७४, बक्सर ३०, दरंभगा ५०, ईस्ट चंपारण ३३, गया ३१०, गोपालगंज ४४, जमुई १६, जहानाबाद ७७, कैमूर ३१, कटिहार ४९, खगडिया १७, किशनगंज २९, लखीसराय ७०, मधेपुरा ३२, मधुबनी २०, मुगेंर ५१, मुजफ्फरपुर १८३, नालंदा २५, नवादा ४०, पूर्णिया ८७, रोहतास ३५, सहरसा ५०, समस्तीपुर २२, सारण ६२, शिवहर २, सीतामढी ३६, सिवान ५७, सुपौल ११, वैशाली ५१ और वेस्ट चंपारण मे ४३ कोरोना के नए मामले मिले हैं।

गोरतलब है कि  वर्ष 22 मार्च के बाद चार जुलाई को १०६९ पॉजिटिव केश आए थे। वहीं शनिवार को अब तक के सर्वाधिक १४३१ संक्रमित एक दिन में मिले हैं। एक दिन पहले की बात करें तो राजधानी में शुक्रवार को नौ हजार ९३९ लोगों की जांच की गई। इसमें आठ डॉक्टरों समेत ६६१ नए लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। वहीं ११ वर्षीय बच्चे व १८ वर्षीय युवक समेत १० संक्रमितों ने इलाज के क्रम में दम तोड़ दिया। दो दिन में १९ लोगों की मौत हो चुकी है।

जिले में इलाजरत संक्रमितों की संख्या बढक़र तीन हजार ८३६ हो गई है। अबतक जिले में ५८ हजार  ३७ लोग संक्रमित हो चुके हैं और इनमें से ५३ हजार ५३२ लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं ४६९ लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। वही पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी ने बताया कि शुक्रवार को २१३४ आशंकितों की जांच की गई और इनमें से १५९ की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें से चार पीएमसीएच के डॉक्टर और दस स्वास्थ्यकर्मी भी हैं।

इसके अलावा आइजीआइसी के एक समेत चार अन्य डॉक्टर पटना के निवासी हैं। पटना की ४० वर्षीय महिला और मुंगेर के ४५ वर्षीय व्यक्ति की इलाज के क्रम में मौत हो गई। देरशाम तक कोविड वार्ड में ८२ मरीज भर्ती थे। नए संक्रमितों में पटना के पाटलिपुत्र इलाके के आठ, मछुआ टोली, मखनिया कुआं, राजेंद्र नगर, सैदपुर के दो-दो, कदमकुआं, बोरिग रोड, लोहानीपुर, कंकड़बाग के एक-एक निवासी संक्रमित मिले हैं।

एनएमसीएच में 3 सहित 6 की मौत

पटना सिटी (आससे)। बिहार दूसरा बड़ा कोविड-19 के स्पेशल अस्पताल नालंदा मेडिकल कॉलेज में इन दिनों कोरोना संक्रमित मरीजों का मरने का सिलसिला धीरे-धीरे तेज हो गयी है। ऐसे में शनिवार को 3 कोरोना संक्रमित मरीज ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। जबकि, दो दिनों में कोरोना संक्रमित 7 मरीजों की मौत हो गयी। इस बात की जानकारी देते हुए अस्पताल के अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह ने बताया कि जिन कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है।

उसमें भोजपुर के रहने वाले जनार्दन शर्मा के 46 वर्षीय इंद्रजीत शर्मा (इआरएम-9,भर्ती-9-4-2021), सराय तेलपा अरवल के रामायण पासवान के 50 वर्षीय पत्नी राम दुलारी देवी (इआरएम-13,भर्ती-9-4-2021), फुलवारी शरीफ पटना के 60 वर्षीय अब्दुल हसन (इआरएम/16/ भर्ती-10-4-2021) शामिल है। अधीक्षक ने बताया कि अब तक अस्पताल में 220 मरीजों की मौत हो चुकी है। साथ ही लाश को भारत सरकार व डब्लूएचओ के दिशा-निर्देश पर अंतिम संस्कार किया जाएगा। वहीं पीएमसीएच में दो संक्रमितों की मौत हो गयी।

फुलवारीशरीफ से आससे के अनुसार पटना एम्स में शनिवार को 1 व्यक्ति की मौत कोरोना से हो गयी, जबकि नये मरीजों में। कोविड-19 पॉजीटिव मरीजों को एडमिट किया गया है। एम्स कोरोना नोडल आफिसर डॉ संजीव कुमार के मुताबिक पटना एम्स में झारखंड के 52 वर्षीय राजकुमार शाह की मौत हो गयी है।

वहीं शनिवार को एम्स के आइसोलेशन वार्ड में। नये मरीजों को भर्ती कर इलाज शुरू किया गया है, जिसमें जहानाबाद, छज्जुबाग, कंकड़बाग, पाटलिपुत्रा, बेली रोड, भागलपुर, राय कालोनी के मरीज शामिल हैं। इसके अलावा एम्स में 12 लोगों ने कोरोना को मात दे दिया जिन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। वहीं शनिवार शाम तक कुल 104 मरीज एडमिट थे।

राज्यपाल की अध्यक्षता में 17 को सर्वदलीय बैठक

बढ़ते कोरोना संकट पर विमर्श के लिए राज्यपाल फागू चौहान की अध्यक्षता में १७ अप्रैल को ११ बजे दिन से सर्वदलीय वर्चुअल बैठक आहूत की जाएगी। यह निर्णय राज्यपाल के साथ उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी की राजभवन में आज हुई मुलाकात में लिया गया।

बैठक के प्रतिभागियों को आमंत्रित करने के लिए राज्यपाल सचिवालय द्वारा सम्पर्क स्थापित किया जायेगा। राज्यपाल के साथ आज सम्पन्न मुलाकात में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं संसदीय कार्यमंत्री विजय कुमार चौधरी के अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत एवं राज्यपाल के सचिव रॉबर्ट एल.चोंग्थू भी उपस्थित थे।