पटना

पटना: राज्य की सभी चार स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में उल्लेखनीय सुधार


(आज समाचार सेवा)

पटना। पिछले तीन माह में राज्य के सभी चार स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। देश के सौ शहरों की रैंकिंग में पटना जनवरी 2021 में जहां 38 वें स्थान पर था वह 5 अप्रैल को जारी रैंकिंग में अब 29 वें स्थान पर आ गया है। भागलपुर जनवरी में 66 वें स्थान पर था जो 5 अप्रैल को जारी रैंकिंग में 53 वें स्थान पर आ गया है। बिहारशरीफ दिसंबर में 86 वें स्थान से अप्रैल में 54 वें स्थान पर आ गया है और मुजफ्फरपुर जनवरी में 100 वें स्थान पर था जो अप्रैल में 81 वें स्थान पर आ गया है।

जनवरी में राज्य सरकार द्वारा नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव को इन चारों स्मार्ट सिटी के बोर्ड आफ  डायरेक्टर्स का अध्यक्ष बनाया था जिसके पश्चात विभाग के स्तर पर सभी स्मार्ट सिटी के योजनाओं की लगातार मॉनिटरिंग की गयी और योजनाओं को तीव्र गति से क्रियान्वयन किया गया। उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि आमलोगों के सहयोग से सभी स्मार्ट सिटी में काम की रफ्तार और तेज होगी।

हम सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी में तेज गति से हो रहे कार्यों की उपलब्धियां आम लोगों को विभिन्न प्रसार माध्यमों के जरिये बताएंगे। वहीं विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने कहा कि विगत तीन महीनों में हुए लगातार प्रयासों के फ लस्वरूप रैंकिंग में सुधार हुआ है लेकिन इस रैंकिंग प्रतिस्पर्धा को आगामी दिनों में हमें और बेहतर बनाए रखना है।

उन्होंने सभी प्रबंध निदेशकों को निर्देश देते हुए कहा कि काम को और रफ्तार दें। हर कार्य की टेंडर प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। इस बैठक में पटना, भागलपुर, बिहारशरीफ और मुजफ्फ रपुर स्मार्ट सिटी के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।