पटना

पटना: लाखों बच्चों का हुआ स्कूलों में दाखिला


पूरा हुआ कलाकारों का जागरूकता अभियान

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के सरकारी स्कूलों में 1ली कक्षा में अब तक लाखों बच्चे दाखिल हो चुके हैं। ये सभी ऐसे बच्चे हैं, जिन्हें पहली बार स्कूल में प्रवेश मिला है। यहां राजधानी के सरकारी प्राइमरी-मिडिल स्कूलों में दाखिले के बाद पहली बार स्कूल जाने वाले ऐसे  बच्चे खूब मचल रहे हैं।

हालांकि, कोरोना से बचाव को लेकर बच्चों का स्कूल जाना शुरू कराने वाले उनके मम्मी-पापा काफी सर्तक हैं। बच्चों को उनके मम्मी-पापा  या घर-परिवार के दूसरे सदस्य खुद स्कूल पहुंचाने और लाने जा रहे र्हैं। बच्चे मास्क में होते हैं। स्कूल बैग में लंच बॉक्स और पानी का बोतल भी होता है। कोरोना से बचाव को लेकर स्कूलों में भी सरकारी दिशा-निर्देश का पालन किया जा रहा है।

बच्चों का दाखिला विशेष नामांकन अभियान ‘प्रवेशोत्सव’ के तहत चल रहा है। अभियान में इस बात पर खास ध्यान दिया जा रहा है कि छह और उससे अधिक उम्र का कोई भी बच्चा स्कूल से बाहर नहीं रहे। इसके लिए प्राइमरी-मिडिल स्कूल के  प्रधानाध्यापक-शिक्षक घर-घर जा रहे हैं। कोशिश है कि विद्यालय के पोषक क्षेत्र का कोई भी बच्चा अनामांकित नहीं रहे।

इसके तहत वैसे बच्चों का भी दाखिला हो रहा है, जिन्होंने बीच में पढ़ाई छोड़ दी थी। विशेष नामांकन अभियान में विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्यों, जनप्रतिनिधियों, जीविका दीदियों, शिक्षासेवियों एवं तालिमी मरकज के शिक्षा स्वयंसेवकों की सक्रिय सहभागिता है। इसकी गहन मॉनीटरिंग भी की जा रही है। इसके लिए जिला स्तर पर नोडल अफसर तैनात हैं। आपको याद दिला दूं कि राज्य के तकरीबन 80 हजार सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में 1ली से 9वीं कक्षा में बच्चों के दाखिले के   लिए विशेष नामांकन अभियान ‘प्रवेशोत्सव’ चल रहा है।

अभियान की शुरूआत आठ मार्च को हुई थी। उस दिन राज्य के तकरीबन 72 हजार सरकारी प्राइमरी-मिडिल स्कूलों से प्रभातफेरियां निकली थीं। यहां राजधानी में प्रभातफेरी की अगुआई स्वयं शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने की थी। इसके साथ ही हर जिले में जागरूकता अभियान चलाने कला जत्थे के नाचते-गाते कलाकार भी निकले। कला जत्थे के कलाकारों का दस दिनों का जागरूकता अभियान बुधवार को पूरा हो गया।

प्रवेशोत्सव के तहत स्कूलों में 10 मार्च से ही दाखिला चल रहा है। इसके तहत छह वर्ष के बच्चों का नामांकन 1ली कक्षा में लिया जा रहा है। 5वीं तक की शिक्षा प्राप्त कर चुके बच्चों का नामांकन प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक नजदीक के मध्य विद्यालय में करायेंगे।

इसी प्रकार 8वीं तक की शिक्षा प्राप्त कर चुके बच्चों का नामांकन मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक नजदीक के उच्च विद्यालय में करायेंगे। इसके लिए 5वीं एवं 8वीं कक्षा के बच्चों को बिना वार्षिक परीक्षा उत्तीर्ण हुए बिना ही अगली कक्षा में प्रोन्नत किये जाने के सरकारी आदेश जारी हो चुके हैं। विशेष नामांकन अभियान ‘प्रवेशोत्सव’ 20 मार्च तक है।