पटना

पटना: सूबे के 142 नगर निकायों में हो रहा डोर टू डोर कूड़ा संग्रहण कार्य


पटना (आससे)। विप सदस्य प्रेमचंद मिश्रा द्वारा नगर निकायों में पेयजल की आपूर्ति नहीं होने का मामला उठाए जाने के बाद उप मुख्यमंत्री सह नगर विकास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि सूबे के नगर निकायों में सर्वे कराया जा रहा है। पूरा सर्वे कराया जा रहा है तथा कितना किलोमीटर पाइप क्षतिग्रस्त है इसका भी आकलन किया जा रहा है। विगत एक वर्ष में पूरे राज्य में स्वच्छता एवं अपशिष्ट प्रबंधन में काफी सुधार आया है।

डोर टू डोर अपशिष्ट संग्रहण में पूरे बिहार के 142 नगर निकायों में 3396 वार्डो मं से 3351 वार्डो में डोर टू डोर कचरा संग्रहण का कार्य प्रारंभ किया गया है। नगर निगम पटना, गया, भागलपुर, एवं बक्सर नगर परिषद में डोर टू डोर कचरा संग्रहण शत प्रतिशत कराया जा रहा है। स्रोत पर ही ठोस अपशिष्ट का पृथक्करण में 142 नगर निकायों में 3396 वार्डो में से 2380 वार्डो में स्रोत पर ही कचरे का पृथक्करण कराया जा रहा है जो लगभग 70 प्रतिशत है जबकि राष्ट्रीय औसत 78 प्रतिशत है।

गीला कचड़ा निष्पादन के लिए बायो कम्पोस्टिंग संयंत्र पटना, गया, भागलपुर एवं बक्सर सहित 114 नगर निकायों में कार्यरत है। सूखे कचड़े के निष्पादन के लिए मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी का निर्माण नगर निगम पटना एवं गया में पूर्ण हो चुका है तथा भागलपुर एवं बक्सर नगर परिषद में निर्माणाधीन है। उप मुख्यमंत्री श्री प्रसाद ने कहा कि स्मार्ट सिटी में 510 करोड़ एवं स्वच्छ भारत मिशन के लगभग 386 करोड़ केन्द्र से प्राप्त हुआ है जिसके विरुद्ध 479 करोड़ 79 लाख रुपया व्यय के लिए शेष है।