पटना

पटना: हर यूनिवर्सिटी कैंपस में खुलेंगे अंतरराष्ट्रीय मामलों के दफ्तर


विश्वविद्यालयों में मिलेगी विदेशी छात्रों को मदद

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। विश्वविद्यालयों के परिसरों में अंतरराष्ट्रीय मामलों के लिए कार्यालय खुलेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश भर के विश्वविद्यालयों को अपने परिसरों में अंतरराष्ट्रीय मामलों के लिए एक कार्यालय स्थापित करने का निर्देश दिया है। आयोग के सचिव रजनीश जैन ने पत्र के माध्यम से विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को 15 फरवरी तक अंतरराष्ट्रीय मामलों के कार्यालय की स्थापना और जानकारी साझा करने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा है।

आपको बता दूं कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 में भारत को वैश्विक अध्ययन स्थल के रूप में बढ़ावा देकर भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों की वैश्विक पहुंच बढ़ाने पर जोर दिया गया है। यह नीति  उच्च शैक्षणिक संस्थानों के साथ गहन शैक्षणिक और अनुसंधान सहयोग पर भी ध्यान केंद्रित करेगी। आयोग ने विश्वविद्यालयों से कहा है कि ‘प्रत्येक विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय मामलों के लिए कार्यालय की स्थापना भारत में उच्च शिक्षा के आंतरिककरण का एक अभिन्न अंग होगा।’

अंतरराष्ट्रीय मामलों के लिए खुलने वाले कार्यालय विदेशी छात्रों के स्वागत और समर्थन से संबंधित सभी मामलों का समन्वय, विदेशी छात्रों के बीच प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित जानकारी का प्रसार, देश में प्रचार गतिविधियों और ब्रांड निर्माण अभियान में संलग्नता, विदेशी संस्थानों के साथ सभी सहयोगी गतिविधियों को पूरा करने के लिए सिंग्ल पॉइंट संपर्क, विदेशी छात्रों और प्रायोजक एजेंसी के बीच संपर्क निकाय, सभी मामलों में विदेशी छात्रों की शिकायतों का निराकरण, साथी छात्रों के साथ नेटवर्किंग तथा विदेशी छात्रों को नये सांस्कृतिक वातावरण के अनुकूल बनाने और भारत में उनके प्रवास को आरामदायक और समृद्ध बनाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेंगे।