पटना

पटना: सेकेंडरी-प्लसटू शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया स्थगित


पंचायत चुनाव की समाप्ति के बाद आयेगा नया शिड्यूल

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में छठे चरण के तहत 30,020 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया स्थगित कर दी गयी है। नियुक्ति की प्रक्रिया अब पंचायत चुनाव की समाप्ति के बाद शुरू होगी। इसके लिए पंचायत चुनाव के समाप्त होने के बाद ही शिड्यूल आयेगा। पंचायत चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता के लागू रहने के मद्देनजर जिला परिषद नियोजन इकाइयों में नियोजन की काररवाई जारी रखने पर राज्य निर्वाचन आयोग की असहमति के बाद नियुक्ति की प्रक्रिया स्थगित की गयी है।

इससे संबंधित अधिसूचना शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को जारी की है। इसके मुताबिक जिला परिषद नियोजन इकाइयों के साथ ही नगर निकाय नियोजन इकाइयों की भी नियोजन की काररवाई इसलिए स्थगित की गयी है, क्योंकि नगर निकाय नियोजन इकाई के संबंधित पदाधिकारी के साथ ही जिला प्रशासन के सभी पदाधिकारी भी किसी-न-किसी रूप में पंचायत आम निर्वाचन, 2021 के निर्वाचन कार्य से सम्बद्ध हैं।

आपको याद दिला दूं कि राज्य में छठे चरण के तहत 30,020 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की होने वाली नियुक्ति के लिए पटना उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में शिक्षा विभाग ने संशोधित शिड्यूल जारी किया था। संशोधित शिड्यूल के तहत गत चार अगस्त से नियोजन की प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत 11 अक्टूबर से तीन नवंबर तक मेधा सूची पर आपत्ति ली जानी थी। 19 नवंबर तक आपत्तियों का निराकरण होना था। 22 नवंबर तक मेधा सूची प्रकाशित होनी थी। 25 नवंबर को नगर निगम के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रों का मिलान (जांच) होना था।

26 नवंबर को जिला स्तर पर कैम्प कर नगर परिषद के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रों का मिलान (जांच) होना था। 27 नवंबर को जिला स्तर पर कैम्प करके नगर पंचायत के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रों का मिलान (जांच) होना था। 29 नवंबर को जिला परिषद के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रों का मिलान (जांच) होना था। उपस्थित अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र के मिलान (जांच) के आधार पर तैयार अंतिम मेधा सूची का जिला परिषद-शहरी निकाय द्वारा अनुमोदन दो दिसंबर तक होना था।

नियोजन इकाई द्वारा अंतिम मेधा सूची का सार्वजनीकरण छह दिसंबर तक किया जाना था। अनुमोदित मेधा सूची एवं रोस्टर बिंदु के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची तथा विद्यालयवार एवं विषयवार रिक्ति का जिले के एनआईसी वेबसाइट पर 10 दिसंबर तक प्रकाशन होना था। उसके बाद जिला स्तर पर नियोजन इकाई द्वारा काउंसलिंग के माध्यम से नियुक्ति पत्र वितरण की तिथि तय होनी थी।