पटना

पटना: स्वतंत्रता दिवस समारोह में नहीं होंगे आमजन आमंत्रित


      • सरकार की गाइड-लाइन जारी
      • वीआइपी को ई कार्ड से किया जायेगा आमंत्रित
      • सात से आठ झांकियां ही होंगी प्रदर्शित

(आज समाचार सेवा)

पटना। सरकार ने स्वतंत्रता दिवस २०२१ को लेकर सरकार ने नया गाइड लाइन जारी किया है। कोविड १९ के मद्ïदेनजर कई पौराणिक परंपराओं को  खत्म कर दिया गया है। इस मौके पर निकलने वाली झांकियों को भी सीमित करते हुए इसकी संख्या सात से आठ कर दिया गया है। गांधी मैदान में सिर्फ सात निश्चय के तहत चल रहे जल-जीवन-हरियाली, मद्य निषेध तथा बाल ववाह एवं दहेज के विरुद्घ सामाजिक संवादों से जुड़ी झांकियों को ही प्राथमिकता देने को कहा गया है।

मंत्रिमंडल सचिवालय ने सभी अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव व सचिव, सभी प्रमंडलीय आयुक्त एवं सभी जिलाधिकारी को पत्र लिखकर नये गाइड लाइन का अनुसरण करने को कहा गया है। पत्र में कहा गया है कि कोविड १९ के संक्रमण के मद्ïदेनजर सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह २०२१ में आगंतुकों की संख्या को कम करके एक स चौथाई ही रखें। वीवीआइपी एवं वरीय पदाधिकारियों को आमंत्रित किया जाये तथा इनके लिए स्थानों के संबंध में आकलन पटना प्रमंडलीय आयुक्त एवं डीएम पटना तथा अन्य जिलों के जिलाधिकारी करेंगे।

स्वतंत्रता दिवस समारोह में आम जनता को आमंत्रित नहीं किये जायें। समारोह में भाग लेने वाले महानुभावों को ई कार्ड से आमंत्रित किये जायें। स्वास्थ्य के दृष्टिïकोण से स्वतंत्रता सेनानियों एवं वरिष्ठï नागरिकों को आमंत्रित नहीं किये जायें। समारोह में अन्य राज्यों से आने वाले विशिष्टï महानुभावों को आमंत्रित नहीं किये जायें। झाकियों का प्रदर्शन सात से आठ तक रखी जा सकेगी। समारोह में पैरेड भाग लेने वाले जवानों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग कायम रखने के संबंध में गृह विभाग निर्णय लेगा।

इसके आलोक में जवानों की टुकड़ी संख्या का निर्धारण किया जाये तथा बच्चों से संबंधित एनसीसी एवं स्काउट गाइड का पैरेड नहीं किया जाये। इस मौके पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाये। आगंतुकों, वाहन, स्टेज, पोडियक आदि के लिए सेनिटाइजेशन एवं थर्मल इमेजिंग की समुचित व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग करेगा। गांधी मैदान पटना स्थित मुख्य समारोह स्थल पर झंडोतोलन के पूर्व कारगिल स्मृति स्थल पर माल्यार्पण कार्यक्रम के लिए किसी वरीय पदाधिकरी को प्राधिकृत करें। समारोह के लाइव प्रदर्शन सोशल मीडिया, फेसबुक, वेबकास्ट, केबल टीवी आदि के माध्यम से होगा।

सूचना एवं जनसंपर्क तथा आइटी विभाग इसकी व्यवस्था करेगा। गांधी मैदान के अतिरिक्त महादलित कस्बे में स्थानीय पदाधिकारी भाग ले सकेंगे तथा बुजुर्ग महादलित सदस्या, सदस्य के द्वारा ही झंडोतोलन किया जायेगा। कोविड १९ संक्रमण के मद्ïदेनजर गृह विशेष द्वारा जारी नये गाइड लसइन का सख्ती से अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे।