पटना

पटना हाईकोर्ट को मिले चार और जज


पटना (विधि सं)। केंद्र सरकार ने जारी की हाई कोर्ट जजों के तबादले के संबंध में अधिसूचना। केंद्र सरकार ने हाई कोर्ट जजों के ट्रांसफर को लेकर लेकर सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा की गई अनुशंसा के बाद सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी है। जारी अधिसूचना के अनुसार पंजाब व हरियाणा हाई कोर्ट के जज न्यायमूर्ति राजन गुप्ता, कर्नाटक हाई कोर्ट के जज पी बी बजन्थरी और राजस्थान हाई कोर्ट के जज न्यायमूर्ति प्रकाश शर्मा पटना हाई कोर्ट के जज होंगे।

केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि भारत के संविधान में दी गई शक्ति का इस्तेमाल करते हुए भारत के राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के साथ परामर्श करके उक्त तीन जजों समेत देश के विभिन्न हाई कोर्ट के सात जजों के तबादले के संबंध में आदेश दिया है।

इसके पूर्व केरल हाई कोर्ट के जज अनंत मनोहर बदर को पटना हाई कोर्ट के जज के रूप में ट्रांसफर किये जाने के संबंध में केन्द्र सरकार के विधि व न्याय मंत्रालय द्वारा अधिसूचना 5 अक्टूबर, 2021 को जारी की गई थी। साथ ही साथ इन्हें पटना हाई कोर्ट में कार्यभार संभालने का आदेश दिया गया था।

फिलहाल, पटना हाई कोर्ट में 21 जज हैं। उक्त चार जजों के पटना हाई कोर्ट में योगदान दिए जाने के बाद पटना हाई कोर्ट में कुल जजों की संख्या 25 हो जाएगी। पटना हाई कोर्ट में कुल जजों की स्वीकृत संख्या 53 है। हालांकि, विभिन्न अधिवक्ता संघों द्वारा पटना हाई कोर्ट में दाखिल किये जाने वाले मुकदमों की संख्या व लंबित मुकदमों की बड़ी तादाद के मद्देनजर पटना हाई कोर्ट में स्वीकृत जजों की संख्या बढ़ाने की मांग समय समय पर की जाते रही है।