पटना

पटना हाईकोर्ट में फिजिकल सुनवाई शुरू


पटना (विधि सं)। महीनों तक इंतजार करने के बाद सोमवार 27 सितंबर से से पटना हाईकोर्ट में फिजिकल कोर्ट शुरू हो गया है। सप्ताह में एक दिन वर्चुअल कोर्ट भी रहेगा।

वैश्विक महामारी कोविड -19 के मद्देनजर कोर्ट में उन्हीं लोगों को प्रवेश दिया जाएगा जिनके मुकदमें सुनवाई हेतु सूचीबद्ध हो। मार्च, 2021के बाद से अभी तक मुकद्दमों की ऑनलाइन सुनवाई की जा रही थी। कोर्ट परिसर में प्रवेश करने के पहले सभी व्यक्ति का तापमान लिया जा रहा है और हांथ को सैनेटाइज़ करवाया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष तौर पर कर्मी मुहैया कराए गए हैं। वैसे पटना हाई कोर्ट स्थित  सरकारी अस्पताल में हमेशा की तरह चिकित्सा सेवा भी उपलब्ध कराया गया है। सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। सुरक्षा कर्मी पास देख कर ही किसी व्यक्ति को हाई कोर्ट परिसर में प्रवेश दे रहे हैं।

मास्क पहनना और सामाजिक दूरी को बनाये रखने का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। गाड़ियों के पार्किंग के लिए ट्रैफिक पुलिस के कर्मी पूरी तरह से मुस्तैद दिखे। गाड़ियों की पार्किंग के लिए  भी समुचित व्यवस्था की गई है। ट्रैफिक पुलिस के जवान इसे नियंत्रित कर रहे हैं। फ्लू, बुखार व सर्दी खांसी से पीड़ित व्यक्तियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

कोरोना के मद्देनजर  केंद्र और राज्य सरकार द्वारा  समय समय पर जारी किए गए दिशानिर्देशों व गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन  किया जा रहा है। अधिवक्ता भी मुकदमों की फिजिकल सुनवाई को लेकर काफी उत्सुक और उत्साहित दिखे। महीनों बाद कोर्ट के खुलने की वजह से कुछ अधिवक्ताओं को कोर्ट रूम तक पहुंचने में जरूर धोड़ी असुविधा हो रही है, चुकी कोर्ट बिल्डिंग के सभी प्रवेश द्वार को अभी सुरक्षा कारणों से नहीं खोला गया है, लेकिन वे भी पूछताछ करके कोर्ट रूम तक आसानी से पहुंच जा रहे हैं। हाई कोर्ट के वरिष्ठ सुरक्षा कर्मी भी मुस्तैद दिखे।