पटना

बिहारशरीफ: कोविड और लॉकडाउन में फिजिक्स के शिक्षक ने बना डाला इलेक्ट्रिक साइकिल


      • अपनी हुनर को उद्योग का रूप देने के लिए डीएम से मिलकर आर्थिक सहयोग मांगा
      • डीएम ने जिला उद्योग प्रबंधक एवं एलडीएम को युवक के हौसले को उड़ान देने की पहल का दिया निर्देश

बिहारशरीफ (आससे)। कोविड एवं लॉकडाउन के दौरान जिले के हिलसा प्रखंड के बलभद्रसराय का एक प्रतिभावान युवक ने इलेक्ट्रिक साइकिल का निर्माण कर डाला और अब वह चाहता है कि वह इसका कारोबार करे। लेकिन आर्थिक अभाव में रोजगार आगे नहीं बढ़ पा रहा है। गुरुवार को युवक अजीत कुमार समाहरणालय स्थित जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह के कक्ष में साइकिल के साथ पहुंचा और अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल का डिमॉन्सट्रेशन किया तथा आर्थिक सहयोग देकर अपने इस हुनर को व्यवसाय में बदलने के लिए सहयोग देने की जिला पदाधिकारी से अपील की।

जिला पदाधिकारी ने युवक के हौसले को आगे बढ़ाने की पहल शुरू कर दी है। उन्होंने महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र तथा अग्रणी बैंक के प्रबंधक को इस मामले में पहल कर युवक को सहयोग देने का निर्देश दिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नालदां के बलभद्रसराय (हिलसा) निवासी अजीत कुमार पटना के राजीव नगर में कोचिंग संस्थान में फिजिक्स के शिक्षक है, जिन्होंने इस इलेक्ट्रिक साइकिल का निर्माण किया है। उन्होंने बताया कि कोरोना के कारण लॉकडाउन से शैक्षणिक कार्य प्रभावित हुआ तब उन्होंने मेहनत तथा अपनी काबिलियत से एक बैटरी चालित साइकिल का निर्माण कर डाला। यह साइकिल कई खूबियों से लैस है। उन्होंने कहा कि अगर आर्थिक मदद मिल गया तो इसे व्यवसाय का रूप देकर रहेंगे।