पटना

पटना: 13 विश्वविद्यालयों को मिले 821 करोड़, 260 अंगीभूत कॉलेजों में वेतन भुगतान का रास्ता साफ


      • सेवानिवृत्त शिक्षक-कर्मचारियों को मिलेगा सेवांत लाभ
      • पूर्णिया विश्वविद्यालय के अतिथि शिक्षकों को मिलेगा बकाया मानदेय

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के सभी 13 पारम्परिक विश्वविद्यालयों के लिए 821 करोड़ दो लाख 56 हजार 531 रुपये की राशि जारी हुई है। इस राशि से शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के वेतनादि के साथ सेवानिवृत्त शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के सेवांत लाभ का भुगतान होगा।

विमुक्त हुई राशि में सेवानिवृत्त शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के बकाये सेवांत लाभ की राशि भी शामिल है। इसके साथ ही इसमें पूर्णिया विश्वविद्यालय के अतिथि शिक्षकों के बकाये मानदेय की राशि भी है। इससे पूर्णिया विश्वविद्यालय के अतिथि शिक्षकों के बकाये मानदेय के भुगतान का रास्ता भी साफ हो गया है।

वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए जारी हुई यह राशि पटना विश्वविद्यालय, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, मगध विश्वविद्यालय, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, जयप्रकाश विश्वविद्यालय, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय, बी.एन. मंडल विश्वविद्यालय, तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, मुंगेर विश्वविद्यालय, पूर्णिया विश्वविद्यालय तथा मौलाना मजहरुल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय के लिए है।

बहरहाल, राशि जारी होने के साथ ही सभी 13 पारंपरिक विश्वविद्यालयों और 260 अंगीभूत महाविद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों को कोरोनकाल में राहत मिलेगी। सेवानिवृत्त शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारी भी चैन की सांस ले पायेंगे।