पटना

पटना: 513 स्कूलों में आधारभूत संरचना को दो सौ करोड़ जारी


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में 513 उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में आधारभूत संरचना के निर्माण के लिए दो अरब रुपये की राशि जारी हुई है। दरअसल, 513 उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों के आधारभूत संरचना के निर्माण हेतु प्रति विद्यालय 237.29 लाख की दर से 12 अरब 12 अरब 17 करोड़ 29 लाख 77  हजार रुपये की स्वीकृति के विरुद्ध स्वीकृत शेष 9 अरब 17 करोड़ 36 लाख 71 हजार रुपये के तहत वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए दो अरब रुपये की विमुक्ति हुई है।

आपको बता दूं कि सभी पंचायतों में एक-एक उच्च माध्यमिक विद्यालय की स्थापना उपरांत संबंधित क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालय शिक्षा प्राप्त करने में सुविधा होगी, जिससे उस परिक्षेत्र के अनुसूचित जातियों के छात्र-छात्राएं विशेष रूप से लाभान्वित होंगे। वित्तीय वर्ष 2015-16 में माध्यमिक विद्यालय विहीन पंचायतों में 606 उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों की स्थापना हुई। इसके विरुद्ध 93 उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों, जो एमएसडीपी प्रखंड अंतर्गत हैं, का भवन निर्माण भवन अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के माध्यम से कराया जा रहा है।

शेष 513 नवउत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों के आधारभूत संरचना का निर्माण प्रक्रियाधीन है। इन 513 पंचायतों के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में आठ वर्गकक्ष, तीन विज्ञान प्रयोगशाला, एक प्रधानाध्यापक कक्ष, एक कार्यालय कक्ष, एक बालिका कॉमन रूम, एक कम्प्यूटर कक्ष, एक शिक्षक कक्ष एवं छात्राओं हेतु अलग शौचालय-पेयजल का निर्माण प्रस्तावित है। प्रति विद्यालय चाहरदिवारी, उपस्कर एवं श्यामपट्टï के लिए भी राशि शामिल है।