पटना

करोड़ों की ठगी करने वाला शातिर गिरफ्तार


ऑफिसर बनकर लोगों को देता था प्रलोभन

फुलवारीशरीफ। अपने आप को कभी सीबीआई ईडी कभी बड़ा पुलिस अधिकारी बताकर लोगों से नगद और भाड़े पर कार लेकर फरार हो जाने वाले एक शातिर ठग को फुलवारी शरीफ थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार जालसाज अपने को एक कंपनी का एजेंट बताकर तो कभी बड़ा ऑफि़सर बनकर लोगों से उनकी बड़ी और महंगी गाडिय़ां किराए पर लगाने के नाम से हायर कर लेता था।

लोगों को विश्वास में लेने के लिए जालसाज सागर नारायण अपने आप को सीबीआई, ईडी, आईबी, इलेक्शन कमिश्नर सहित कई विभागों का झांसा देकर गाड़ी को विभाग में चलाने की बात कहता था। वही इसकी गिरफ्तारी की खबर पा कर करीब 80 लोग थाना आ पहुंचे। यह सभी इसके ठगी का शिकार हो चुके थे। पुलिस ने ठग को जेल भेज दिया है। सागर के खिलाफ पटना के रूपसपुर, बुद्धा कॉलोनी, कंकड़बाग, पाटलिपुत्र सहित बिहार के अलग-अलग कई थानों में मामला दर्ज है। उन्होंने बताया कि बिहार के कई थानों की पुलिस सागर को कई महीनों से सरगर्मी से तलाश कर रही थी।

पुलिस के मुताबिक बताया जाता है कि गिरफ्तार सागर नारायण तिवारी का संबंध कई अपराधिक गिरोह से भी है, जिसके कारण उनकी गाड़ी जो उन्होंने कंपनी में भाड़े पर लगाने के लिए दिया गया था। उस गाड़ी को सागर नारायण तिवारी ने किसी अपराधियों के हाथों बेच डाला था। सितंबर महीने में पाटलिपुत्र थाना अंतर्गत उस गाड़ी से अपराधियों द्वारा एक हत्या को अंजाम दिया गया और फिर पुलिस ने भारत भूषण की गाड़ी को जब्त कर थाने में लगा दिया है। कई लोगों ने यह भी बताया कि उनकी गाड़ी को हायर कर सागर कई गलत कामों में जैसे शराब की तस्करी, गांजे की तस्करी, हत्या जैसे कामों के लिए अपराधियों के हाथों बेच डालता था।

इतना ही नही कई कंपनियों से महंगी-महंगी गाडिय़ां दिलवाने के नाम पर दर्जनों लोगों से मोटी रकम की उगाही भी कर चुका है। फुलवारी शरीफ थाना पहुंचे चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि वर्ष 2020 में उनसे गाड़ी दिलवाने के नाम पर 7 लाख 50 हजार रुपए की उगाही भी कर चुका है। पीडि़त भारत भूषण ने बताया कि उनसे लगभग 5 लाख रुपए की उगाही कर चुका है। इसके अलावा एक बीएसएफ के जवान भवानी सिंह से भी 1 माह पहले इसने कंपनी में गाड़ी लगाने के नाम पर लाखों रुपए ठग लिया है।

बुधवार को फुलवारी शरीफ थाने कि पुलिस को सूचना मिली कि लोगों को ठग कर फरार होने वाला सागर नारायण तिवारी फुलवारीशरीफ के पेठिया बाजार में आया हुआ है। शातिर ठग सागर नारायण तिवारी पेठिया बाजार में एक शख्स को अपने प्रलोभन के जाल में फंसाने की फिराक में लगा था तभी वहां पुलिस की टीम या धमकी और उसे दबोच लिया। गिरफ्तार कर थाना लाए जाने के बाद भी शातिर ठग सागर नारायण तिवारी अपनी अकड़ दिखाते हुए पुलिस पर धौंस जमाने लगा की उसे कोई जेल नहीं भेज सकता। पुलिस पर उसने धौंस जमाते हुए कहा उसकी पहुंच ऊपर तक है, वह तुरंत थाना से छूट जाएगा। हालांकि फुलवारी शरीफ थाना पुलिस ने उसकी एक नहीं सुनी और उसे जेल भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी।

पुलिस के मुताबिक खुशबू कुमारी के द्वारा दिये गये आवेदन पर सागर को गिरफ्तार कर थाना लाया। जहां इसके शिकार 80 लोग थाना पहुंच गये। थानाध्यक्ष ने बताया कि सागर के द्वारा करीब 4 करोड़ की ठगी करने का मामला प्रकाश में अभीतक आया है। इसके अलावा इस पर कोलकाता में भी ठगी का मामला दर्ज है।पुलिस ने सागर को जेल भेज दिया है।

बताया जाता है कि सागर राम जयपाल नगर रूपसपुर थाना का रहने वाला है। यह लोगों से उनकी लक्जरी कार को भाड़ा पर लेकर चलाने की बात कह बेच दिया करता था। इसके साथ ही कई लोगों से सस्ती दर पर लक्जरी कार दिलाने के नाम पर मोटी रकम ले लिया था। ठगी का शिकार हुए शत्रुधन कुमार ने बताया कि सागर ने उससे 25 लाख रूपया और स्कार्पियो,इनोवा,जब कि चांगर के रहने वाले जय प्रकाश राय से 16 लाख रूपया ठग लिया। ऐसे कई शिकायतकर्ता थाना पहुंच कर अपने ठगने की कहानी पुलिस को बता रहे थे।