TOP STORIES नयी दिल्ली

पाकिस्तान सीमा से आए कबूतर के पंखों पर मिले नंबर्स, BSF के जवान अलर्ट,


नई दिल्ली। भारत पाकिस्तानी सीमा (Indo-Pakistani border) से सटे सरहदी जिले जैसलमेर (Jaisalmer) की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ (BSF) जवानों ने सरहद पार से आए कबूतर को पकड़ा है। जो कबूतर पकड़ा गया उसके पंखों पर टैगिंग की गई थी और साथ ही उनके पंखों पर नंबर भी लिखे हुए हैं, जिन्हें देखकर बीएसएफ के जवान अलर्ट हो गए हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि कबूतर को किसी साजिश के तहत तो नहीं भेजा गया या फिर ये किसी पक्षी स्टडी का हिस्सा है। अब इसे लेकिन जांच की जा रही है।

कबूतर के पैरों में मिले ये नंबर
जानकारी के अनुसार, जैसलमेर के शाहगढ़ बल्ज क्षेत्र स्थित बॉर्डर ऑउट पोस्ट एसकेडी के ओपी पार्टी नम्बर 2 ने सीमा पार पाकिस्तान से आए एक कबूतर को झाड़ी में बैठा हुआ देखा, जिसे वहां तैनात बीएसएफ की 18 वीं बटालियन के जवानों ने तत्काल ही पकड़ लिया। कबूतर के दोनों पैरों पर टैग लगे हुए हैं, जिस पर 27, 32 और Q15 अंक लिखे हुए हैं। वहीं, इसके पंखों में 230GPS, 150 GPS, @310 GPS अंकित है। कबूतर पकड़ने के बाद बीएसएफ के जवान जांच में जुटे हैं।

कोलम्बिडा परिवार का सदस्य हो सकता है कबूतर
जानकारी के अनुसार 230 जीपीएस, जियोलोकेटर या जीपीएस ट्रैकर पक्षियों को ट्रैक करने के लिए ऐसे नंबर का इस्तेमाल किया जाता है और जो कबूतर पकड़ा गया है वे कोलम्बिडा परिवार का सदस्य हो सकता है। जो दक्षिणी कजाकिस्तान, उजबेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान, अफगानिस्तान, उत्तर-पूर्व ईरान और उत्तर-पश्चिम चीन में प्रजनन करता है और सर्दियों के समय यह उत्तर-पूर्व पाकिस्तान, जम्मू-कश्मीर और राजस्थान के कुछ हिस्सों में उड़कर आ जाते हैं।

पहले भी सामा पर से आ चुकी है ये चीजे
जो कबूतर पकड़ा गया है उसके पैरों पर टैग लगे हुए हैं, जिस पर 15 और 32 अंक लिखा हुआ है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान इस प्रकार की नापाक हरकतें करने की कोशिश करता रहता है, ऐसे में माना जा रहा है कि ये कबूतर सीमा पर से भेजे हो सकते हैं। इससे पहले भी सीमा से कभी पक्षी, कभी गुब्बारे भारतीय सीमा में भेज जाता रहा है, लेकिन सीमा पर तैनात जवानों की मुस्तैदी के चलते उन्हे हर बार मुंह की खानी पड़ती है, फिर भी पाकिस्तान हरकते करता रहता है।

ईरान का पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक
बता दें कि दुनिया भर में आतंक फैलाने वाले पाकिस्तान पर इस बार ईरान ने बड़ी कार्रवाई की है। भारत से बार-बार मार खाने वाला पाकिस्तान इस बार ईरान के हत्थे चढ़ गया है। ईरान ने पाकिस्तान में घुसकर उसके आतंकियों को मौत के घाट उतारा है, ईरान द्वारा पाकिस्तान पर की गई यह सर्जिकल स्ट्राइक की दुनिया भर में चर्चा है। जानकारी के मुताबिक ईरान के रैवोल्यूशनरी गार्ड्स ने खुफिया जानकारी के आधार पर पाकिस्तान के काफी अंदर जाकर ऑप्रेशन को अंजाम दिया है। इस सर्जिकल स्ट्राइक के तहत ईरान ने पाकिस्तान के कब्जे से अपने 2 सैनिकों को भी छुड़ा लिया है।