News TOP STORIES उत्तर प्रदेश वाराणसी

पीएम नरेंद्र मोदी ने लिया वाराणसी में कोरोना संबंधी स्थिति का जायजा, अधिकारियों को दी ये नसीहत


वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी जिले में कोविड-19 संबंधी स्थिति की रविवार को समीक्षा की और लोगों से मास्क लगाने एवं सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करने की अपील की।

वाराणसी सूचना विभाग ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए हुई समीक्षा बैठक में कहा कि सभी लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए आवश्यक ”दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी” का पालन करना चाहिए।

मोदी ने टीकाकरण अभियान के महत्व पर बल देते हुए अधिकारियों से कहा कि प्रशासन 45 साल से ज्यादा की उम्र के सभी लोगों को टीकाकरण हेतु जागरुक करे।

प्रधानमंत्री ने देश के चिकित्साकर्मियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में वे अपने कर्तव्य का निष्ठापूर्वक पालन कर रहे है। उन्होंने लोगों से पूरी सावधानी बरतने की अपील की।

उन्होंने कहा कि वाराणसी में पिछले पांच-छह सााल में चिकित्सकीय ढांचागत सुविधाओं के विस्तार और आधुनिकीकरण से कोरोना वायरस से लड़ने में सहायता मिली है और जिले में बिस्तरों, आईसीयू और ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वाराणसी प्रशासन ने जिस तरह तेजी के साथ ‘काशी कोविड रिस्पांस सेंटर’ स्थापित किया गया है, उतनी ही तेजी हर कार्य में लायी जानी चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि संक्रमण की पहली लहर की तरह इस बार भी वायरस से निपटने के लिए ‘जांच करने, संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने और उपचार करने’ की रणनीति अपनानी होगी।

उन्होंने संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों का शीघ्र पता लगाए जाने और जांच रिपोर्ट जल्द से जल्द उपलब्ध कराए जाने पर भी बल दिया।

मोदी ने अधिकारियों को पृथक-वास में रह रहे मरीजों और उनके परिवारों के प्रति जिम्मेदारियों का संवेदनशील तरीके से निर्वहन का निर्देश दिया।

प्रधानमंत्री ने वाराणसी स्वयंसेवी संगठनों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने जिस प्रकार सरकार के साथ कदम मिलकर कार्य किया है, वह सराहनीय है।

इस दौरान वाराणसी क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को कोविड-19 से बचाव और उसके उपचार हेतु की गयी तैयारियों से अवगत कराया।

प्रधानमंत्री को सूचित किया गया कि वाराणसी में अभी तक 1,98,383 व्यक्तियों को कोविड-19 टीके की पहली और 35,014 व्यक्तियों को दूसर खुराक लगाई जा चुकी है।