News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने लिखा भावुक ब्लाग, कहा- मुख्यमंत्री बनने पर मां ने दी थी शिक्षा, कभी रिश्वत मत लेना


नई दिल्ली, । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपनी मां हीराबेन के 100वें जन्मदिन पर उनको समर्पित एक ब्लाग लिखा। इस ब्लाग में उन्होंने मां के बलिदानों और उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला, जिन्होंने उनके दिमाग और व्यक्तित्व  को आकार दिया और खुद पर भरोसा करना सिखाया। पीएम ने शनिवार की सुबह गांधीनगर में मां से मिलकर उनका आशीर्वाद लिया।

‘मैं चाहती हूं कि आप कभी रिश्वत न लें’

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी मां ने उन्हें हमेशा एक मजबूत संकल्प और ‘गरीब कल्याण’ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया, जो उनकी सरकार की कई कल्याणकारी योजनाओं का विषय है। 2001 में जब भाजपा ने उन्हें गुजरात का मुख्यमंत्री चुना, तो उनकी मां खुश थीं। उन्होंने उनसे कहा, ‘मैं सरकार में आपके काम को नहीं समझती लेकिन मैं चाहती हूं कि आप कभी रिश्वत न लें।’

‘अब्बास को मां ने अपने बेटों जैसा पाला’

पीएम ने कहा कि उनकी मां को दूसरे लोगों की खुशियों में खुशी मिलती है और वह बेहद बड़े दिल की हैं। उन्होंने याद किया कि उनके पिता अपने करीबी दोस्त की मौत के बाद उनके बेटे अब्बास को अपने घर लाए थे। वह हमारे साथ रहा और उसने अपनी पढ़ाई पूरी की। मां अब्बास की उतने ही स्नेह से देखभाल करती थीं, जितनी वह हम सभी भाई-बहनों के लिए करती थीं। हर साल ईद पर, वह अपने पसंदीदा व्यंजन बनाती थी। त्योहारों पर, पड़ोस के बच्चों के लिए यह आम बात थी कि हमारे घर आएं और मां की विशेष तैयारियों का लुत्फ उठाएं।

‘भारतीय  महिलाओं के लिए कुछ भी करना असंभव नहीं’

पीएम मोदी ने अपने ब्लाग में कहा, ‘अपनी मां के जीवन की कहानी में, मुझे भारत की मातृशक्ति की तपस्या, बलिदान और योगदान दिखाई देता है। जब भी मैं मां और उनके जैसी करोड़ों महिलाओं को देखता हूं, तो मुझे लगता है कि भारतीय महिलाओं के लिए कुछ भी असंभव नहीं है। मेरी माँ जितनी सरल हैं उतनी ही असाधारण भी हैं। बिल्कुल सभी माताओं की तरह।

‘मां के नाम पर नहीं है कोई संपत्ति’

प्रधानमंत्री ने अपनी मां को एक कर्तव्यपरायण नागरिक बताया, जिन्होंने पंचायत से लेकर संसद तक हर चुनाव में मतदान किया। मां बेहद सरल जीवन शैली जीती है। आज भी उनके नाम पर कोई संपत्ति नहीं है। उन्होंने कहा, ‘मैंने उन्हें कभी भी सोने के गहने पहने हुए नहीं देखा है और न ही उन्हें कोई दिलचस्पी है। पहले की तरह, वह अपने छोटे से कमरे में एक बेहद साधारण जीवन शैली का पालन करती हैं। पीएम मोदी ने बताया कि उनकी मां की याददाश्त तेज है।