News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

पीएम मोदी ने 6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोविड-19 की स्थिति पर की चर्चा,


  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश के 6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ उनके प्रदेश में कोविड 19 की ताजा स्थिति पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, ओडिशा, महाराष्ट्र और केरल के मुख्यमंत्रियों से कोविड-19 की स्थिति पर बात करते हुए कहा कि हम इस समय एक ऐसे मोड़ पर खड़े हैं जहां तीसरी लहर की आशंका लगातार जताई जा रही है। कुछ राज्यों में मामलों की बढ़ती हुई संख्या अभी भी चिंताजनक बनी हुई है।

पिछले हफ़्ते के क़रीब 80% नए मामले आप जिन राज्यों (तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, ओडिशा, महाराष्ट्र, केरल) में हैं, उन्हीं राज्यों से आए हैं। महाराष्ट्र और केरल में मामलों में लगातार इज़ाफ़ा देखने को मिल रहा है। विशेषज्ञ बताते हैं कि लंबे समय तक लगातार मामले बढ़ने से कोरोना वायरस में म्यूटेशन की आशंका बढ़ जाती है, नए वेरिएंट का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए तीसरी लहर को रोकने के लिए कोरोना के खिलाफ प्रभावी कदम उठाया जाना आवश्यक है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के सभी राज्यों को नए ICU बेड्स बनाने, टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने और दूसरी सभी जरूरतों के लिए फंड उपलब्ध करवाया जा रहा है। केंद्र सरकार ने हाल ही में, 23,000 करोड़ रूपये से ज्यादा का इमरजेंसी कोविड रेस्पोंस पैकेज भी जारी किया है। मैं चाहूंगा कि इस बजट का उपयोग हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत करने के लिए हो। जो भी infrastructural gapes राज्यों में हैं, उन्हें तेजी से भरा जाए। खासतौर पर ग्रामीण इलाकों पर हमें ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है।