News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

पीएम मोदी भाजपा कार्यकर्ताओं से बोले- भारत में चुनाव प्रक्रिया विभिन्न देशों के लिए बेंचमार्क की तरह


नई दिल्ली, । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह नमो ऐप के जरिए देशभर के भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत की। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने देशवासियों को बधाई दी। मोदी ने कहा, ‘इस समय देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। गणतंत्र दिवस पर होने वाला समारोह भी अब हमने 23 जनवरी से शुरू किया है। आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है, मैं देश के सभी मतदाताओं को बहुत बधाई देता हूं।’

मोदी ने कहा कि भारत के संविधान ने उन्हें ऐसा अधिकार दिया है जो देश का भाग्य बदलने की क्षमता रखता है। एक-एक वोट की जो शक्ति है वो कितनी योजनाएं शुरू कराती है और महत्वपूर्ण निर्णय करवाती है और देश के हर मतदाता के लिए ये गर्व की बात है कि चुनाव के जरिए देश की जनता ने लगातार सरकारें बनाई हैं। किस समय कैसी सरकार चाहिए उसका निर्णय लिया है, ये आपके एक वोट से ही हुआ है। 25 जनवरी 1950 में भारत के चुनाव आयोग की स्थापना हुई थी इसलिए आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।

भारत में चुनाव प्रक्रिया विभिन्न देशों के लिए बेंचमार्क

उन्होंने कहा कि भारत उन देशों में से एक है जहां चुनाव आयोग लोगों को नोटिस जारी कर सकता है, अधिकारियों को स्थानांतरित कर सकता है। हमारी चुनाव आयोग और चुनाव प्रक्रिया विभिन्न देशों के लिए एक बेंचमार्क की तरह है।