Latest News नयी दिल्ली बंगाल

पेगासस स्पाइवेयर को लेकर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का केंद्र पर हमला


  • पेगासस स्पाइवेयर के जरिए पत्रकारों और कार्यकर्ताओं के फोन हैक होने की संभावित खबरों के बीच लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सोमवार को कहा कि वह इस मुद्दे को संसद में उठाएंगे. चौधरी ने कहा कि हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे में है. निश्चित रूप से सदन में पेगासस स्पाइवेयर का मुद्दा उठाया जाएगा.

संसद के मानसून सत्र की शुरुआत से पहले, कई सदस्यों ने पेगासस स्पाइवेयर के बारे में चिंता जताई थी और इस संबंध में व्यावसायिक नोटिस को निलंबित कर दिया था. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वम ने सोमवार को पेगासस स्पाइवेयर के पैमाने के खुलासे पर नियम 267 के तहत व्यावसायिक नोटिस को निलंबित कर दिया था.

नियम 267 के तहत बिजनेस नोटिस निलंबित

आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने पेगासस स्पाइवेयर के पैमाने के खुलासे को लेकर नियम 267 के तहत बिजनेस नोटिस को निलंबित कर दिया है. मानसून सत्र सोमवार से शुरू होने वाला है और 13 अगस्त को समाप्त होगा. पेगासस स्पाइवेयर का उपयोग कर एक अज्ञात एजेंसी द्वारा निगरानी के लिए संभावित लक्ष्यों की लीक सूची में 40 से अधिक भारतीय पत्रकारों के नाम सामने आने के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है.

‘सरकारी निगरानी के आरोपों का कोई ठोस आधार नहीं’

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि विशिष्ट लोगों पर सरकारी निगरानी के आरोपों का कोई ठोस आधार या इससे जुड़ी सच्चाई नहीं है. भारतीय राज्य द्वारा व्हाट्सएप पर पेगासस के उपयोग के संबंध में इसी तरह के दावे किए गए थे. उन रिपोर्टों का भी कोई तथ्यात्मक आधार नहीं था और स्पष्ट रूप से थे भारतीय सर्वोच्च न्यायालय में व्हाट्सएप सहित सभी पक्षों द्वारा इनकार किया गया.