News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पोप से मुलाकात के बाद वेटिकन से रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


PM Modi Italy Visit जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने रोम की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। पोप से मुलाकात के बाद वह वेटिकन से रवाना हो गए हैं। वे आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों से भी मिलेंगे।

  • रोम, 16वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने इटली के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजधानी रोम में मौजूद हैं। यहां वे ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस से मिलने वेटिकन सिटी पहुंचे थे। उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजित डोभाल भी मौजूद रहे। पीएम मोदी  पोप फ्रांसिस से मुलाकात के बाद वेटिकन सिटी से रवाना हो गए हैं। यह मुलाकात 30 मिनट की बताई गई है।

इससे पहले इटली में प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी पहले पोप फ्रांसिस से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात करेंगे और उसके कुछ देर बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

आज का कार्यक्रम

पीएम मोदी आज इटली के विदेश मंत्री कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से मिलने के लिए वेटिकन सिटी भी जाएंगे। इसके अलावा वे आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। वे इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो से भी मिलेंगे।

भारत और इटली के बीच सहयोग पर हुई बात

G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का भव्य स्वागत हुआ। इस दौरान, पीएम मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी (Mario Draghi) से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पीएम मोदी और इटली के पीएम द्रघी ने अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान कार्य योजना द्वारा संबोधित रणनीतिक क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने का संकल्प व्यक्त किया, जिसमें जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण में तेजी लाने का मुद्दा भी शामिल है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, भारत और इटली अपने संबंधित बिजली प्रणालियों में अक्षय ऊर्जा की बढ़ती मात्रा के लागत प्रभावी एकीकरण पर सहमत हुए, एक प्रभावी स्वच्छ संक्रमण के लिए एक प्रमुख संपत्ति के रूप में जो रोजगार पैदा करता है, जीडीपी विकास, ऊर्जा गरीबी को मिटाते हुए सार्वभौमिक ऊर्जा पहुंच को मजबूत करता है।