वाराणसी

प्रधानमंत्री दिखायेंगे काशी केवडिय़ा ट्रेनको हरी झण्डी


कैण्ट रेलवे स्टेशन से गुजरात के लिए एक और ट्रेन चलायी जायेगी। साबरमती, महामना और वाराणसी-ओखा एक्सप्रेस के बाद यह चौथी ट्रेन होगी जो सीधे कैण्ट स्टेशन से चलकर गुजरात के केवडिय़ा स्टेशन तक जायेगी। स्टैच्यू आफ यूनिटी के नाम से प्रसिद्ध सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशालकाय प्रतिमा स्थल के निकट यह नया टर्मिनस स्टेशन है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये उक्त ट्रेन का लोकार्पण करेंगे। रेलवे बोर्ड से ११ जनवरी को इसके उद्घाटन की जानकारी दी गयी है। हालांकि पीएमओ से उद्घाटन की तारीख को लेकर अनुमति नहीं मिल पाई है। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि ११ जनवरी या फिर १६ जनवरी को प्रधानमंत्री नई दिल्ली से वीडियो कांफे्रसिंग के जरिये शुभारम्भ कर सकते है। इन ट्रेन से चार राज्यों के यात्रियों को सहूलियत होगी। यह उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों से होते हुए मध्यप्रदेश, महाराष्टï्र के रास्ते अहमदाबाद, केवडिय़ा तक जायेगी।
ट्रेन को लेकर स्टेशन पर तैयारियां शुरू
नयी ट्रेन के शुरु होने की सूचना पर कैण्ट स्टेशन पर तैयारियां शुरु कर दी गयी है। इस संबंध में एडीआरएम रवि प्रकाश चतुर्वेदी ने बैठक कर सभी अधिकारियों की जिम्मेदारियां तय कर दी गयी है। सिग्नल विभाग को वीडियो काफ्रेसिंग के लिए सेटअप लगाने को कहा गया है।
ट्रेन के कोच पहुंचे कैण्ट, अनुरक्षण कार्य शुरू
ट्रेन के सभी रैक वाराणसी कैण्ट आ चुके है। रैक को वाशिंग लाइन में रखा गया है। यांत्रिक विभाग के कर्मचारी युद्ध स्तर पर रैक को फिटनेश देने में जुटे हुए है। रैक की जो भी कमियां है उनको कर्मचारी ठीक कर रहे है। इसमें एसी, रूलीवा और जनरल के कोच है। सभी रैक एलएचीबी के हैं।
यह ट्रेन अध्यात्म और पर्यटन को जोड़ेगी
यह नई ट्रेन अध्यात्म और पर्यटन को जोड़ेगी। केवडिय़ा क्षेत्र पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है। स्टैच्यू आफ यूनिटी के साथ ही नर्मदा नदी के किनारे बताये गये स्टेशन की खूबसूरती भी देखने बनती है। उधर गुजरात, महाराष्टï्र के लोगों के लिए काशी में दर्शन-पूजन के लिए एक और ट्रेन मिल जायेगी।
ट्रेन सप्ताह में सिर्फ एक दिन चलेगी
नई ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलाने का प्रस्ताव है। यह ट्रेन सम्भवत: गुरुवार को वाराणसी कैण्ट से चलाई जा सकती है। जबकि मंगलवार को केवडिय़ा से चलने की पूरी सम्भावना है।